Success Story : झींगा सब्जी की खेती किसान की बदली किस्मत, कमा रहा लाखों रुपए महीना

अगर आप खेती करके अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो अनाज की तुलना में सब्ज़ी की खेती एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. इसमें झींगा की खेती भी जरूरी है. झींगा सब्जी का व्यपार करके आज के समय में किसान ना बढ़िया लाभ कमा रहे हैं
 

 Success Story: अगर आप खेती करके अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो अनाज की तुलना में सब्ज़ी की खेती एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. इसमें झींगा की खेती भी जरूरी है. झींगा सब्जी का व्यपार करके आज के समय में किसान ना बढ़िया लाभ कमा रहे हैं, बल्कि अन्य किसानों के लिए एक उदाहरण भी बन रहे हैं. घरेलू बाजार में ताजा झींगा 30 रुपया किलों की तक बिक रहा है. अन्य सब्जियों के मुकाबले झींगा की मांग अधिक हैं.बलूई या दोमट मिट्टी वाली खेत में में इसकी खेती बढ़िया विक्लप है. सबसे अच्छी बात यह है, कि कोई भी किसान छोटे पैमाने पर एक बीघा में भी मेहनत कर बेहतर लाभ कमा सकता है.

किशनगंज के डेंगापार के किसान दिलीप लाल सिंह ने बताया कि इस साल 3 बीघे में झींगा सब्जी की खेती किए है. अगर मार्केट में भाव बढ़िया रहा तो कम-से-कम 3 लाख तक की कमाई आसानी से हो जाएगी. किसान दिलीप सिंह ने कहा कि प्रतिदिन 4-5 लेवर हमारे खेतों में काम करते हैं. कुल 10 बीघे में सब्ज़ी की खेती करते हैं. इस साल 3 बीघा झींगा, 2 बीघा खीरा, 1 बीघा परवटी और 1.5 बीघे में बैंगन, 2.5 बीघा में कंचु और अदरक की खेती कर रहे हैं. महीने की बचत 50 हजार से 1 लाख तक कमा लेते हैं. खेती-बाड़ी से घर परिवार का गुजरा अच्छे से हो जाती है.

झींगे की खेती की ख़ास बात ये है कि इसमें खर्च कम है. एक बीघे में 30 हजार तक ख़र्च होता है.और 45 दिन में फल आना शुरू हो जाता है. 3-4 महीने तक लगातार सब्जी निकलती है. एक बीघे में लगभग 1 लाख तक का मुनाफा हो जाता है. इसUP Expressway :12 जिलों और 14 टोल प्लाजा से गुजरेगा ये सबसे बड़ा एक्सप्रेसवेमें ज्यादा कुछ करने की भी जरूरत नहीं है.

ये पढ़ें : UP Expressway :12 जिलों और 14 टोल प्लाजा से गुजरेगा ये सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे