Rajasthan : राजस्थान में नशा तस्करों की खैर नहीं, सरकार बनाई गई एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स

Rajasthan News : प्रदेश में मादक पदार्थों की तस्करी रोकने और इसमें लिप्त माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। सीएम भजनलाल शर्मा ने राजस्थान को नशा मुक्त बनाने के लिए तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं।
 

Rajasthan News : प्रदेश में मादक पदार्थों की तस्करी रोकने और इसमें लिप्त माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। सीएम भजनलाल शर्मा ने राजस्थान को नशा मुक्त बनाने के लिए तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं। फिलहाल यह काम स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप के तहत काम करने वाली स्पेशल टास्क फोर्स कर रही है। 

इसका गठन पिछली गहलोत सरकार ने पिछले साल अप्रैल में किया था। फिलहाल जयपुर और मालारामपुर, संगरिया में एसओजी की एंटी नारकोटिक्स यूनिट मादक पदार्थों के खिलाफ कार्रवाई के लिए स्वीकृत हैं। इसके अलावा श्रीगंगानगर, कोटा, जोधपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ और उदयपुर में 7 पुलिस चौकियां भी बनाई गई हैं।

नशा मुक्त राजस्थान के लिए सरकार... दिसंबर 2021 में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को निर्देश दिए

नशा मुक्त भारत बनाने के लिए समर्पित एएनटीएफ बनाने के निर्देश दिए गए थे। इसके अनुपालन में भजनलाल सरकार अलग से समर्पित एंटी-नारकोटिक्स टास्क फोर्स बनाने की तैयारी कर रही है। महाराष्ट्र ने पिछले साल ही इस तरह की टास्क फोर्स का गठन किया है। एएनटीएफ को नशे की लत के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने और नशे के शिकार लोगों के पुनर्वास में मदद करने जैसे काम भी सौंपे जा सकते हैं। इसकी कमान एडीजी रैंक के अधिकारी को सौंपी जा सकती है।

राजस्थान नया ड्रग कॉरिडोर बन रहा है

भजनलाल सरकार समर्पित एंटी-नारकोटिक्स टास्क फोर्स बनाने की तैयारी कर रही है, क्योंकि राजस्थान नया ड्रग कॉरिडोर बन रहा है। पंजाब और हरियाणा से तस्कर राजस्थान की ओर रुख कर रहे हैं। पिछले कई महीनों से पाकिस्तान पंजाब सीमा की बजाय राजस्थान सीमा से ड्रोन के जरिए ड्रग्स भेज रहा है। राज्य एमडी ड्रग्स बनाने का नया अड्डा भी बन रहा है। इसी साल मई में मुंबई पुलिस ने जोधपुर एमडी ड्रग्स बनाने वाली एक बड़ी फैक्ट्री पकड़ी थी।

अफीम तस्करी के मामलों में 635% की वृद्धि हुई

नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट के तहत मादक पदार्थ जब्ती के मामलों में अफीम की मात्रा में 4 साल में सबसे ज्यादा 635% की वृद्धि हुई है। 2020 में 614 किलोग्राम अफीम जब्त की गई, जबकि 2023 में यह बढ़कर 4,520 किलोग्राम हो गई। हेरोइन 247%, स्मैक 175%, डोडा पोस्त 116% और ब्राउन शुगर 60% ज्यादा जब्त की गई। गांजा 13% और हशीश 9% कम जब्त की गई।