राजस्थान में मानसून की बारिश से किसानों के खिल उठे चेहरे, रेतीले धोरों में दिखने लगी हरियाली

प्रदेश के जिलों में किसानों की फसल गर्मी के चलते बर्बाद हो रही थी. मुरझाई हुई फसल पर जैसे ही बारिश हुई तो अब हरी भरी दिखने लगी है. रेतीले इलाकों में हुई बारिश के कारण कई जगहों पर हरियाली भी नजर आने लगी है.
 

Rajasthan Monsoon : राजस्थान पिछले दिनों भीषण गर्मी की चपेट में था. अब कुछ दिन पहले मानसून के दस्तक देने के बाद प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश के चलते लोगों को गर्मी से राहत मिल गई है. राजधानी जयपुर में इन दिनों मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है. बारिश के चलते सड़कों और अन्य स्थानों पर जल भराव से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. फिलहाल मानसून राजस्थान के ज्यादातर जिलों में बारिश से राहत दे रहा है.

प्रदेश के जिलों में किसानों की फसल गर्मी के चलते बर्बाद हो रही थी. मुरझाई हुई फसल पर जैसे ही बारिश हुई तो अब हरी भरी दिखने लगी है. रेतीले इलाकों में हुई बारिश के कारण कई जगहों पर हरियाली भी नजर आने लगी है. जिसके चलते मवेशियों के चारे का भी प्रबंध आसानी से हो सकेगा.

किसान ग्वार बिजाई में व्यस्त

इधर हरियाणा के पास सटे हुए हनुमानगढ़ जिले के नोहर तहसील में पिछले दो दिनों पहले अच्छी बारिश देखने को मिली. इसके बाद किसान अब लगातार ग्वार की फसल की बिजाई में व्यस्त नजर आ रहे हैं. राजस्थान के कई इलाकों में ग्वार की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है जो पूरे तरीके से बारिश पर निर्भर करती है.

चेहरे खिल उठे

राजस्थान में मानसून ने अब रफ्तार पकड़ ली है जिससे लोगों के चेहरे खिल उठे हैं. गर्मी से भी लोगों को निजात मिल रही है. आज सुबह है राजधानी जयपुर के ग्रामीण इलाकों में जमकर बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग का कहना है कि मौजूदा समय में राजस्थान के ज्यादातर जिलों में बादल छाए हुए हैं.

आज सुबह इंदिरा गांधी नहर के पास भी जमकर बारिश देखने को मिली. जिससे नहर में पानी बहने लगा. अलवर में आज सुबह हुई बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया. जिससे चलते दुपहिया वाहन चालकों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. दौसा में भी सुबह काली घटाओं के साथ बादलों का अब आगमन जारी है. बादल भाई के बीच यहां बारिश भी देखने को मिली. इसके अलावा कई अन्य जिलों में भी बारिश के समाचार मिल रहे हैं.