राजस्थान में मानसून की चमक-धमक के साथ एंट्री, कई हिस्सों में तेज बारिश, 5 जिलों का अगला नंबर

उदयपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, कोटा, बारां, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और झालावाड़ के रास्ते मानसून दस्तक से इन जिलों में अच्छी बारिश देखने को मिली है. पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बारिश पश्चिमी राजस्थान के पाली में दर्ज की गई है.
 

Rajasthan Monsoon : राजस्थान में मानसून दाखिल हो चुका है. यह वह दूसरा साल है जब मानसून ने सही समय पर राजस्थान में दस्तक दी है. मौसम विभाग के मुताबिक के सामान्य तौर पर मानसून राजस्थान में 25 जून के आसपास दाखिल होता है. निर्धारित समय के हिसाब से बीते दिन 25 जून को ही राजस्थान में मानसून ने प्रवेश कर लिया था. जैसे ही राजस्थान में मानसून की एंट्री हुई है उसी के साथ बादलों का बरसाना लगातार शुरू हो गया है. प्रदेश के कई जिलों में मानसून की एंट्री के साथ बारिश देखने को मिली.

उदयपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, कोटा, बारां, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और झालावाड़ के रास्ते मानसून दस्तक से इन जिलों में अच्छी बारिश देखने को मिली है. पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बारिश पश्चिमी राजस्थान के पाली में दर्ज की गई है. जहां 61 एमएम बारिश हुई है. इसके साथ ही पूर्वी राजस्थान में झालावाड़ और चित्तौड़गढ़ में 64mm बारिश हो चुकी है. मानसून की दस्तक के साथ ही अब अन्य जिलों में भी मौसम बदलने लगा है. ज्यादातर जिलों में लोगों को गर्मी से राहत मिली है और बादलवाई छाने से तापमान में भी गिरावट देखने को मिल रही है.

हल्की तो कहीं तेज बारिश

बीते दिन मंगलवार को बूंदी, भरतपुर, करौली, धौलपुर, बालोतरा, जालौर, दौसा, शाहपुरा और सीकर के आसपास के कई हिस्सों में हल्की तो कहीं तेज बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा इन हिस्सों के साथ लगते जिलों में भी बादलों का आवागमन लगातार जारी है. राजधानी जयपुर में दिनभर बादल छाए रहे और दोपहर के बाद कई हिस्सों में बारिश भी देखने को मिली. राजधानी जयपुर में दिन का तापमान 37 2 डिग्री और रात का तापमान 27.8 डिग्री दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में पहुंचने के बाद मानसून अब तेजी से आगे बढ़ने के आसार बने हुए हैं. क्योंकि मानसून को आगे बढ़ाने के लिए परिस्थितियों बिल्कुल अनुकूल बनी हुई है. अगले तीन से चार दिनों के अंतराल में सवाई माधोपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा, टोंक, जयपुर आदि जिलों में मानसून की बारिश देखने को मिल सकती है. जैसे ही राजस्थान के मध्य में मानसून पहुंचेगा. प्रदेश के ज्यादातर जिलों के तापमान में गिरावट आएगी.