जयपुर समेत 8 जिलों में बरसेंगे बादल, भरतपुर संभाग में भारी बारिश, भीलवाड़ा में बिजली गिरने से 2 की मौत

पिछले 48 घंटे के दौरान नागौर, जैसलमेर सहित कई जिलों में बारिश दर्ज की गई थी. बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से भीलवाड़ा में दो लोगों की मौत हो गई. इस बार प्रदेश में औसत से 16.52% ज्यादा बारिश हुई है.
 

Rajasthan Weather : राजस्थान में बारिश का सिलसिला अभी थमा नहीं है. राजधानी जयपुर सहित आठ जिलों में आज बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा भरतपुर संभाग के तीन जिलों में आज भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है. प्रदेश में कल यानी 12 जुलाई से बरसात की गतिविधियों में कमी देखने को मिल सकती है.

पिछले 48 घंटे के दौरान नागौर, जैसलमेर सहित कई जिलों में बारिश दर्ज की गई थी. बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से भीलवाड़ा में दो लोगों की मौत हो गई. इस बार प्रदेश में औसत से 16.52% ज्यादा बारिश हुई है. पिछले 24 घंटे के दौरान भी मानसूनी बारिश ने कई जिलों को तरबतर किया है.

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने जानकारी दी की भरतपुर संभाग के हिस्सों में आज भारी बारिश होने का अनुमान है. मानसून ट्रफ लाइन हिमालय की ओर शिफ्ट हो जाने से राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में कमी होने के आसार बताए गए हैं. इसी बीच 11 से 15 जुलाई के बीच प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

उधर भीलवाड़ा में बिजली गिरने से जनहानि हुई है. बुधवार शाम के दौरान जेठ और बहू की आकाशीय बिजली कितने से मौत हो गई वह दोनों खेतों की तरफ बकरियां चराने गए हुए थे. लेट तक घर नहीं लौट के बाद घर वालों ने तलाश शुरू कर दी. तभी सुगमा ( 55 ) और कमला देवी ( 45 ) के शव मिले.

रूपारेल नदी उफान पर

अलवर में बुधवार शाम बारिश के बाद रूपारेल नदी उफान पर नजर आई. ज्यादा पानी आने के बाद यह पानी जयसमंद बांध तक पहुंच गया है. कम बारिश के चलते जयसमंद बांध में पानी की आवक कम है. पिछले 24 घंटे के दौरान, बारां, अजमेर, भरतपुर, जयपुर, चित्तौड़गढ़, नागौर, जालौर, राजसमंद, पाली, सीकर, भीलवाड़ा, उदयपुर, सिरोही में बारिश हुई है. नागौर के जायल में 28 एमएम, नाथद्वारा में 53, कपासन में 49, भीलवाड़ा के शाहपुरा में 26 एमएम बारिश दर्ज की गई है.