सिम कार्ड से जुड़े नियम में होगा बड़ा बदलाव, अब करना पड़ेगा 7 दिन इंतजार

Mobile Number Portability : सुरक्षा संबंधी नियमों को मजबूत बनाने और फ्रॉड से बचने के लिए ट्राई ने कुछ नियमों में बदलाव किया है। ट्राई ने मोबाइल पोर्टेबिलिटी के नियमों में बदलाव करने का फैसला लिया है।

 

Sim Card Rule : सुरक्षा संबंधी नियमों को मजबूत बनाने और फ्रॉड से बचने के लिए ट्राई ने कुछ नियमों में बदलाव किया है। ट्राई ने मोबाइल पोर्टेबिलिटी के नियमों में बदलाव करने का फैसला लिया है। सिम कार्ड से जुड़े फ्रॉड से बचने के लिए टाइम की तरफ से कुछ नए नियम लागू किए गए हैं। 

ये हुआ बदलाव 

अब अगर आपका सिम कार्ड चोरी हो गया या फिर डैमेज हो गया तो थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। आज तक अगर आपका सिम कार्ड डैमेज या फिर चोरी होने की स्थिति में तुरंत सिम कार्ड मिल जाती थी। परंतु आप सिम कार्ड का लॉकिंग पीरियड बढ़ाने का फैसला किया गया है। सिम कार्ड गुम होने या फिर डैमेज होने की स्थिति में अब आपको 7 दिन का इंतजार करना पड़ेगा। 

क्यों पड़ी जरूरत 

फ्रॉड और धोखाधड़ी को रोकने के लिए ट्राई ने यह अहम फैसला किया है। कई बार ऐसे मामले सुनने को आए हैं, कि सिम कार्ड चोरी होने के बाद उसे दोबारा एक्टिवेट करवा लिया गया और कई तरह की घटनाओं को अंजाम दे दिया गया। ऑनलाइन स्कीम जैसी घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है। ट्राई ने इस फैसले का मार्च में नोटिफिकेशन जारी किया था।