Himachal : भारत में है एशिया का सबसे अमीर गांव, एक परिवार कमाता है सालाना एक करोड़ रुपए

इनमें से कुछ ऐसी जगह है जो बेहद ही शांत है जिन्हें आपको जिंदगी में एक बार जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए. इसके लिए हिमाचल का सबसे अमीर गांव मड़ावग का रुख किया जा सकता है. कुफरी से दूरबीन से मड़ावग को दिखाया जाता है. यह गांव भारत ही नहीं बल्कि पूरे एशिया का सबसे अमीर गांव है.
 

Richest Village In India : हिमाचल में खूबसूरत पहाड़ हमेशा ही हर किसी को आकर्षित करते हैं. हर साल लाखों टूरिस्ट हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए जाते हैं. यहां के हरे-भरे पहाड़ हसीन वादियां और बर्फ से लदी हुई पहाड़ों की चोटियां सेब के बागान सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. चंडीगढ़ से शिमला की तरफ निकलेंगे तो कुल्लू मनाली तक हिमाचल प्रदेश के बहुत सारे फेमस टूरिस्ट प्लेस आपको रास्ते में मिल जाएंगे. इन टूरिस्ट पैलेस पर आपको खूब सारे लोगों की भीड़ हमेशा मिल जाएगी.

इनमें से कुछ ऐसी जगह है जो बेहद ही शांत है जिन्हें आपको जिंदगी में एक बार जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए. इसके लिए हिमाचल का सबसे अमीर गांव मड़ावग का रुख किया जा सकता है. कुफरी से दूरबीन से मड़ावग को दिखाया जाता है. यह गांव भारत ही नहीं बल्कि पूरे एशिया का सबसे अमीर गांव है. इस गांव में सेब की बेहतर क्वालिटी उत्पादन होता है जिससे विदेश में बेचकर लोग खूब पैसा कमाते. इस गांव का हर परिवार सालाना एक करोड रुपए से ज्यादा की कमाई करता है.

शिमला से यह गांव 90 किलोमीटर दूर

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से यह गांव 90 किलोमीटर दूर पड़ता है. आपको बता दें कि इस गांव में उच्च क्वालिटी के सेब का उत्पादन होता है. गांव के लोग हर साल लगभग 175 करोड रुपए इसे बेच देते हैं. यहां उत्पादन हुए सेब को विदेशों में भेजा जाता है. जिससे इन गांवों के लोगों की सालाना कमाई करोडों में है.

सेब के बागानों के लिए मशहूर यह गांव सैलानियों के लिए भी आकर्षण का केंद्र है. इस गांव की खूबसूरती को निहारने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से चले आते हैं. मड़ावग गांव में लोगों के पास शानदार घर और लाखों की गाड़ियां भी है. सेब के उत्पादन के लिए यहां के किसानों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और बर्फबारी एवं बारिश के दिनों में लगातार यह अपने खेतों में काम करते रहते हैं.