क्या AC को बार-बार ऑन ऑफ करने से बिजली बिल में होती है कटौती, जानें इसका सही आंसर

गर्मी से राहत देने में कूलर के मुकाबले AC ज्यादा सक्षम होती है। महंगी पड़ने के साथ-साथ इसको इस्तेमाल करने के लिए बिजली की खपत भी ज्यादा आती है। लेकिन कई लोगों के दिमाग में ये सवाल रहता है
 

AC Tips : देश में गर्मी ने इस बार कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कई राज्यों में तो पारा रिकॉर्ड से भी ऊपर पहुंच गया था। कहां जा रहा है कि दिल्ली में तो पिछले 100 साल का रिकॉर्ड टूट चुका है। गर्मी से बचने के लिए लोग घर में कूलर या एसी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अमूमन माना जाता है की कूलर के मुकाबले AC थोड़ा महंगा पड़ती है और बिजली की खपत ज्यादा होती है।

गर्मी से राहत देने में कूलर के मुकाबले AC ज्यादा सक्षम होती है। महंगी पड़ने के साथ-साथ इसको इस्तेमाल करने के लिए बिजली की खपत भी ज्यादा आती है। लेकिन कई लोगों के दिमाग में ये सवाल रहता है कि AC को बार-बार ऑन ऑफ करने से बिजली का बिल कम आता है।

लंबे समय तक कैसे चलते रहने पर कमरा अपने आप ठंडा बना रहता है। लेकिन इस दौरान अगर हम एक को बंद कर देंगे तो कमरे की ठंडक बनी रहेगी। ऐसे में लगाए गए टेंपरेचर ऑटो कट की वजह से वह अपने आप बंद हो जाएगी और बिजली की खपत भी कम होगी। इसी वजह से एक को बीच-बीच में ऑन ऑफ करते रहना चाहिए।

एक को थोड़ी देर में ऑन ऑफ करने की वजह से कंप्रेसर को रेस्ट मिल जाता है और एक के कंप्रेसर पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता। जिससे बिजली की अधिक खपत नहीं होती है और कमरे की ठंडक वैसी की वैसी बनी रहती है।