राजस्थान में राशन कार्ड धारकों को मिला बड़ा तोहफा, गेहूं की जगह मिलेगा 5 किलो बाजरा

Rajasthan News :राजस्थान प्रदेश के किसानों और कार्ड धारकों को भजनलाल सरकार ने दी अच्छी सौगात, भजनलाल सरकार किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बाजार खरीद कर, राशन कार्ड धारकों को  करेगी वितरण, राजस्थान सरकार एक करोड़ 6 लाख से अधिक परिवारों को करवाएगी फ्री बाजार उपलब्ध।
 

Rajasthan News : किसान सम्मान निधि को 6 हजार रुपए से बढ़ाकर 8 हजार रुपए करने के बाद प्रदेश की भजनलाल शर्मा सरकार अब एक और बड़ी सौगात देने जा रही है। पहली बार प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बाजरा खरीदने की तैयारी की जा रही है। खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े 4.46 करोड़ लोगों को नवंबर, दिसंबर और जनवरी यानी तीन महीने में गेहूं के बदले समर्थन मूल्य पर खरीदा गया बाजरा मुफ्त दिया जाएगा। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री से चर्चा हो चुकी है। सरकार इस पर गंभीरता से विचार कर रही है। सब कुछ ठीक रहा तो सरकार आगामी बजट में बाजरा खरीदने की घोषणा कर सकती है। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार किसान सम्मान निधि के रूप में करीब 64 लाख किसानों को सालाना 6 हजार रुपए देती है। राज्य सरकार ने इसे बढ़ाकर 8 हजार रुपए कर दिया।  सरकार जल्द ही किसानों को 2,000 रुपये का अपना हिस्सा ट्रांसफर करने जा रही है।

अभी हरियाणा में ही खरीदें

राजस्थान में बाजरा समर्थन मूल्य पर नहीं खरीदा जाता है। गेहूं 2400 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जाता है। बाजरे का समर्थन मूल्य 2625 रुपये प्रति क्विंटल है। इस हिसाब से बाजरे की कीमत करीब 225 रुपये प्रति क्विंटल तेज होगी । सरकार खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े 1 करोड़ 6 लाख से अधिक परिवारों के 4.46 करोड़ लोगों को 5 किलो अनाज मुहैया कराती है। राजस्थान में बाजरे का उत्पादन करीब 50 लाख मीट्रिक टन है। सरकार तीन महीने में किसानों से 8 से 10 लाख मीट्रिक टन बाजरा खरीदेगी। अभी राजस्थान में बाजरे की खरीद नहीं होती है और यहां के किसान इसे बेचने के लिए हरियाणा समेत पड़ोसी राज्यों में जाते हैं। इससे किसानों को काफी फायदा होगा।

किसानों द्वारा बाजार खरीद  कर राजस्थान की भजनलाल सरकार मुफ्त गेहूं की जगह राशन कार्ड धारकों को प्रति व्यक्ति के हिसाब से 5 किलो बाजरा वितरण करेगी, भजनलाल सरकार की इस योजना से  किसानों के साथ-साथ राशन कार्ड धारकों को भी बड़ा फायदा मिलेगा।