हरियाणा में बेटियों को मिलेगा फायदा, डाक विभाग हर घर जाकर खोलेगा सुकन्या और पीपीएफ खाता

Bhiwani News : हरियाणा में डाक विभाग ने सुकन्या व पीपीएफ अकाउंट खोलने को लेकर एक विशेष योजना की तैयारी की है। इस योजना के अंतर्गत डाक विभाग के कर्मचारी अब धारकों के घर-घर जाकर सुकन्या व पीपीएफ के अकाउंट खोलेंगे। इस योजना को लेकर डाक विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की विशेष ड्यूटी लगाई गई है।
 

Haryana News : सरकार के मुताबिक हरियाणा में डाक विभाग ने सुकन्या व पीपीएफ अकाउंट खोलने को लेकर एक विशेष योजना की तैयारी की है। इस योजना के अंतर्गत डाक विभाग के कर्मचारी अब धारकों के घर-घर जाकर सुकन्या व पीपीएफ के अकाउंट खोलेंगे। इस योजना को लेकर डाक विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की विशेष ड्यूटी लगाई गई है।

इस योजना के बारे में भिवानी के डाक अधीक्षक संजय कुमार ने बताया कि सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत 10 वर्ष से कम आयु की बेटियों के खाते खोले जाते हैं और इसके अलावा भी आमजन के लिए पीपीएफ अकाउंट भी खोले जाते हैं। जिसमें इस योजना के अंतर्गत हर महीने कुछ रुपए जमा करवाए जाते है, ताकि आने वाले समय में यह जमा हुई राशि एकमुश्त खाता धारक को दी जा सके।

इस योजना के लिए टोल फ्री नंबर हुआ, जारी

उन्होंने यह भी बताया की भिवानी मंडल के अंतर्गत आने वाले भिवानी व दादरी जिला में तकरीबन डेढ़ लाख कन्याएं हैं, परंतु अभी तक सिर्फ 60 हजार खाते ही सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खोले गए हैं। उनके अनुसार जागरूकता के अभाव में रह रहे लोग इस योजना से अभी तक वंचित है। इस योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए 1 जुलाई से 31 जुलाई तक अभियान चलाया जाना है। जिसके अंतर्गत एक टोल फ्री नंबर 86078-89088 बिजारी किया गया है जिस पर सुबह 9 बजे से लेकर शाम को 5 बजे तक इच्छुक व्यक्ति फोन करके जानकारी ले सकता है।

डाक कर्मचारी करेंगे, लोगों को जागरूक

इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि गांव का डाकपाल लोगों के घर-घर जाकर सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खुलने वाले खातों के बारे में जानकारी देंगे। इसके पश्चात उन्होंने कहा कि अलग-अलग गांव में जागरूकता कैंप लगाकर, इस अभियान को सफल बनाया जाएगा। उनके अनुसार बताया गया कि वे खुद किसी एक गांव में जाकर वहां की प्रत्येक बेटियों को सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में बताकर उसे गांव को समृद्ध सुकन्या गांव बनाएंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि यह खाता खुलवाने के लिए लड़की की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए। जिसमें 8.2 % वार्षिक चक्रवर्ती दर से ब्याज मिलता है। इस दौरान उन्होंने बताया कि यह खाता कम से कम ढाई सौ रुपए में खोला जाता हैं, जिसके अंदर एक साल में अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपए जमा करवाए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि खाता खुलवाने के लिए बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, माता, पिता का फोटो, माता, पिता का निवास प्रमाण पत्र और माता, पिता कि आईडी या फॉर्म 60 की जरूरत होती है।