Free Boring Yojna: किसान उठायें मुफ़्त बोरिंग योजना का लाभ, यहां करें आवेदन 

पंपसेट की व्यवस्था करने के लिए किसान इस योजना के तहत ऋण भी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए लघु और सीमांत कृषि क्षेत्र के पास न्यूनतम जोत सीमा 0.2 हेक्टेयर होनी चाहिए। इससे कम जोत सीमा वाले किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
 

Saral Kisan: निशुल्क बोरिंग योजना एक सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य किसानों को सिंचाई सुविधा में सुधार करना है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार किसानों को निशुल्क बोरिंग सुविधा और सब्सिडी प्रदान करेगी। अगर आपके खेत में सिंचाई के लिए पर्याप्त साधन नहीं हैं, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा और आपकी स्वीकृति 15 दिनों के अंदर दी जाएगी।

निशुल्क बोरिंग योजना के तहत, निम्नलिखित दरों पर अनुदान प्रदान किया जाएगा:

  • 70 मीटर गहराई के लिए प्रति मीटर 328 रुपये की दर पर अधिकतम 15,000 रुपये
  • 100 मीटर तक गहराई के लिए प्रति मीटर 597 रुपये की दर पर अधिकतम 35,000 रुपये

इसके अलावा, किसान के पास अपने नाम से 40 डिसमिल भूमि होना अनिवार्य है। यदि आपके पास इससे कम भूमि है, तो आप समूह बना कर योजना का लाभ उठा सकते हैं। यह योजना अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लघु और सीमांत किसानों के लिए है।

पंपसेट की व्यवस्था करने के लिए किसान इस योजना के तहत ऋण भी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए लघु और सीमांत कृषि क्षेत्र के पास न्यूनतम जोत सीमा 0.2 हेक्टेयर होनी चाहिए। इससे कम जोत सीमा वाले किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। जो किसानों के पास 0.2 हेक्टेयर से कम जोत है, वे समूह बनाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लघु और सीमांत किसानों के लिए लागू नहीं है।

फ्री बोरिंग के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया:

  1. सबसे पहले आपको निशुल्क बोरिंग योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सरकार की वेबसाइट minorirrigationup.gov.in को खोलना होगा। यदि आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते हैं, तो इस लिंक का उपयोग करें।

  2. वेबसाइट पर जाने के बाद, लघु सिंचाई विभाग उत्तर प्रदेश का वेबसाइट खुल जाएगा। यहां आपको योजनाओं के ऑप्शन को चुनना होगा। योजनाओं के ऑप्शन को चुनने के बाद, इस योजना से जुड़ी सभी दिशा-निर्देश खुल जाएंगे। यदि नीचे जाना चाहें, तो आवेदन पत्र का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसे चुनना होगा।

  3. आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, जिसे आपको डाउनलोड करके प्रिंट निकालना होगा। फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सहीत भरें, जैसे नाम, पता, आय, बैंक विवरण, आदि।

  4. फॉर्म को भरने के बाद, इसे सिंचाई विभाग में जमा करना होगा। आवेदन फॉर्म की सत्यापन करने के बाद, कुछ दिनों बाद बोरिंग खनन किया जाएगा।

फ्री बोरिंग कराने के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

मुझे उम्मीद है कि यह जानकारी आपकी मदद करेगी।

यह पढ़ें : इस तरह लगाएं पशुओं की उम्र का पता, जानिए सही तरीका