Bihar के इस छात्र ने किया पढ़ाई के साथ पार्ट टाइम, चंद महीने में कमाएं 3 लाख

18 वर्षीय अजय की किसानी अब पूरे प्रखंड में चर्चा का विषय बन गई है। अजय ने कहा कि उसके माता-पिता पढ़े-लिखे नहीं हैं। पिता काम करते हैं। इसलिए वह उसकी पढ़ाई में बहुत कुछ नहीं कर पा रहे थे। इससे वह बहुत परेशान था।
 

Saral Kisan : आपने पार्ट टाइम जॉब करते देखा और सुना होगा, लेकिन वैशाली के छात्र ने परिवार और पढ़ाई के लिए पैसे जुटाने के लिए पार्ट टाइम खेती की। यही नहीं, दसवीं कक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों ने इसी पार्ट-टाइम खेती से सिर्फ छह महीने में इतना पैसा कमा लिया, जितना आम तौर पर एक वर्ष में किसान नहीं कमा पाते।

18 वर्षीय अजय की किसानी अब पूरे प्रखंड में चर्चा का विषय बन गई है। अजय ने कहा कि उसके माता-पिता पढ़े-लिखे नहीं हैं। पिता काम करते हैं। इसलिए वह उसकी पढ़ाई में बहुत कुछ नहीं कर पा रहे थे। इससे वह बहुत परेशान था। दसवीं क्लास पास करने के बाद अजय ने दो एकड़ जमीन लीज पर ले ली और खेती शुरू की। 6 महीने में उसने कुंदरू (कुंडरी) बेचकर तीन लाख रुपये कमाए हैं।

खेत में काम करते पिता: अजय के पिता दूसरों के खेत में काम करते हैं। अजय इससे अपनी पढ़ाई का खर्च नहीं निकाल पाया। अजय ने बताया कि इन सभी चुनौतियों को देखते हुए, वह खेती करने का विचार किया, ताकि वह अपनी पढ़ाई जारी रख सके। वर्तमान में, वह ढाई एकड़ में कुंडरी की खेती कर रहा है। दो महीने से भी फलन हो रहा है। शुरुआत में प्रति किलो 35 रुपये मिलते हैं। लेकिन इस महीने की दरें अचानक गिर गईं। अभी प्रति कुंतल 700 रुपये है। वह घर-परिवार चलाने के साथ-साथ पढ़ाई का खर्च भी इसी पैसे से निकाल रहा है।

ये पढ़ें : Haryana सरकार इन लोगों का बिजली बिल करेगी माफ, इस तरह उठायें योजना का लाभ