धान- गेहूं की खेती छोड़ किसान हुए मालामाल! कमा रहे है मंथली मोटा मुनाफा 

गुलाब के पौधे किसान राजस्थान के गंगानगर से मँगवाया जाता हैं. एक पौधे लगभग 20 रुपये का होता है. इस प्रकार अगर आप एक एकड़ में फूल की खेती कर रहे हैं. तो आपको 40 हज़ार रुपए के पौधे मँगवाने पड़ेगे. 
 

The Chopal: हरियाणा कर किसान भी बागवानी में अपनी किस्मत आजम रहे है. जिससे किसानों की आर्थिक हालात में सुधार होगा. जानने वाली बात तो यह है कि यहां किसानों द्वारा गेंदा, चंपा और चमेली के साथ कई विदेशी फूलों की भी खेती करते हैं, जिसकी मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड है. परंतु आज हम बात करेंगे हैं गुलाब की खेती करने वाले सोनीपत के किसानों की. यहां के हरसाना गांव में लगभग 100 एकड़ में किसान गुलाब की खेती करते हैं. इससे इनकी बढ़िया आमदनी हो रही है.

जी न्यूज के अनुसार, हरसाना गांव के किसान पहले धान- गेहूं जैसी पारंपरिक फसलों उगाते थे. इससे उन्हें मुनाफा नहीं मिल पाता था. इसके बाद किसानों ने बागवानी के साथ गुलाब की खेती शुरू कर दी. यहां उगाए जाने वाले गुलाब की हरियाणा के साथ साथ दिल्ली में भी बेचे जा रहे है. रोहित नाम के एक किसान ने कहा कि होली, दिवाली और अन्य पर्व-त्योहारों पर फूलों की मांग बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, जिससे कीमत में उछाल आता है. ऐसे में मुनाफा भी कई गुना बढ़ता है.

Also Read: इस राज्य में कृषि यंत्रों पर मिल रही 30 से 50% सब्सिडी, यहां करें आवेदन

एक एकड़ में 2000 पौधे 

गुलाब के पौधे किसान राजस्थान के गंगानगर से मँगवाया जाता हैं. एक पौधे लगभग 20 रुपये का होता है. इस प्रकार अगर आप एक एकड़ में फूल की खेती कर रहे हैं. तो आपको 40 हज़ार रुपए के पौधे मँगवाने पड़ेगे. एक एकड़ में 2000 पौधों की जरूरत होती है. वहीं, पोधों को कीड़ों से बचाने के लिए कीटनाशकों का स्प्रे करना पड़ता है. फिलहाल, इस गांव के किसान गुलाब के फूल बेचकर महीने में 35 से 40 हजार रुपये की कमाई कर रहे हैं. 

कभी- कभी 200 रुपये किलो 

इस गांव के किसानों का बताना है कि गुलाब की खेती करने से ग्राउंड वाटर लेवल को नीचे जाने से रोका जा सकता है, जबकि कमाई अधिक हो रही है. किसानों की माने तो गुलाब की खेती में पारंपरिक फसलों के मुकाबले लागत बहुत कम होती है, जबकि मुनाफा अधिक होता है. एक एकड़ में गुलाब की खेती करने पर 4 लाख रुपये की कमाई होती है. 

Also Read: इन फसलों की खेती करने वालों के लिए खुशखबरी, इस योजना के तहत मिलेगी 10 हज़ार की प्रोत्साहन राशि