Budget 2024: बजट पूर्व बैठक में सोने-चांदी पर आयात शुल्क घटाकर 4 प्रतिशत करने की मांग

Budget 2024 :रत्न एवं आभूषण निर्यातकों ने अगले महीने पेश होने वाले आम बजट में सोने, चांदी और प्लेटिनम पर आयात शुल्क घटाकर 4 प्रतिशत करने की मांग की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बजट पूर्व बैठक में रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद के प्रतिनिधियों ने कहा कि देश के कुल व्यापारिक निर्यात में रत्न एवं आभूषण उद्योग का योगदान करीब 10 प्रतिशत है। लेकिन भौगोलिक तनाव समेत विभिन्न कारणों से उद्योग चुनौतियों का सामना कर रहा है।
 

Budget 2024 : रत्न एवं आभूषण निर्यातकों ने अगले महीने पेश होने वाले आम बजट में सोने, चांदी और प्लेटिनम पर आयात शुल्क घटाकर 4 प्रतिशत करने की मांग की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बजट पूर्व बैठक में रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद के प्रतिनिधियों ने कहा कि देश के कुल व्यापारिक निर्यात में रत्न एवं आभूषण उद्योग का योगदान करीब 10 प्रतिशत है। लेकिन भौगोलिक तनाव समेत विभिन्न कारणों से उद्योग चुनौतियों का सामना कर रहा है। इसे देखते हुए सरकार को रत्न एवं आभूषण निर्यात में सुधार के लिए कदम उठाने चाहिए। 

सरकार से विशेष आग्रह

उन्होंने सरकार से विशेष आर्थिक क्षेत्रों में कच्चे हीरे की बिक्री शुरू करने का भी आग्रह किया। परिषद ने कहा कि वर्तमान में सोने की छड़ों पर आयात शुल्क 15 प्रतिशत है। गोयल की निर्यात परिषद के साथ बैठक कल केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल देश से निर्यात बढ़ाने और आर्थिक विकास दर में तेजी लाने के उद्देश्य से गुरुवार को विभिन्न निर्यात संवर्धन परिषदों के साथ बैठक करेंगे।  बैठक में फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन (फियो) और काउंसिल फॉर लेदर एक्सपोर्ट शामिल होंगे।

एक्सपोर्ट काउंसिल के अधिकारियों के मुताबिक बैठक में चमड़ा उद्योग के लिए ब्याज सहायता योजना और पीएलआई जैसे मुद्दे उठाए जाएंगे। इसे घटाकर 4 फीसदी किया जाना चाहिए। इससे निर्यातकों को करीब 982 करोड़ रुपये की अतिरिक्त कार्यशील पूंजी उपलब्ध हो सकेगी। इसी तरह चांदी पर आयात शुल्क घटाकर 4 फीसदी करने की मांग की गई है।