उत्तर प्रदेश में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी करेगी 1500 करोड़ निवेश, लोगों को मिलेगा बंपर रोजगार

UP News : अब प्रदेश का पहला इलेक्ट्रिक बस निर्माण संयंत्र स्कूटर इंडिया की जमीन पर लखनऊ-कानपुर रोड पर बनेगा। 1500 करोड़ रुपये इसमें निवेश होंगे। अकेले एक संयंत्र से दस हजार रोजगार प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से उत्पन्न होंगे।
 

Saral Kisan : अशोक लीलैंड, वाणिज्यिक वाहन बनाने वाली दुनिया की चौथी सबसे बड़ी कंपनी, ने प्लांट के लिए लखनऊ को चुना है। कम्पनी ने प्रयागराज में भी रुचि दिखाई, लेकिन लखनऊ और कानपुर में पहले से ही आटो मोबाइल की सहायक इकाइयों की उपस्थिति ने इस बेल्ट में राज्य का पहला वाहन प्लांट बनाने का रास्ता साफ कर दिया। अब प्रदेश का पहला इलेक्ट्रिक बस निर्माण संयंत्र स्कूटर इंडिया की जमीन पर लखनऊ-कानपुर रोड पर बनेगा। 1500 करोड़ रुपये इसमें निवेश होंगे। अकेले एक संयंत्र से दस हजार रोजगार प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से उत्पन्न होंगे।

15 सितंबर को अशोक लीलैंड समूह के धीरज हिंदुजा ने उत्तर प्रदेश में एकीकृत वाणिज्यिक वाहन बस संयंत्र बनाने का अनुबंध किया। दल ने प्रयागराज में BPCL और लखनऊ में स्कूटर इंडिया की जगहों को देखा। यूपीसीडी (उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास प्राधिकरण) को बीपीसीएल की 231 एकड़ जमीन फ्री में दी गई।  अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक कॉरिडोर परियोजना इसे प्रदान की। हिंदुजा समूह को यूपीसीडा से जमीन मिलने का रास्ता भी साफ हो गया था। लखनऊ की तुलना में प्रयागराज में औद्योगिक नीति और जमीन की उपलब्धता अधिक थी। श्रम भी कम खर्च था। लखनऊ प्रयागराज पर भारी पड़ रहा था।

शक्तिशाली सहायक इकाइयों (एंसीलरी) का नेटवर्क बिना जमीन और सब्सिडी के बड़ा उद्योग नहीं चल सकता। लखनऊ इस कसौटी में प्रयागराज से पिछड़ गया। टाटा पहले से ही लखनऊ में मौजूद है। इसलिए, यहां केवल आटोमोबाइल सेक्टर की 200 से अधिक सहायक इकाइयां हैं।  यहां से सत्तर किलोमीटर दूर कानपुर में 3,000 से अधिक इकाइयां आटोमोबाइल क्षेत्र में काम करती हैं। वाहन क्षेत्र में सहायक इकाइयों की अच्छी मौजूदगी ने स्कूटर इंडिया को स्थान दिया। अब ये बेल्ट देश में सबसे बड़े इलेक्ट्रिक वाणिज्यिक वाहनों की बेल्ट बन जाएंगे।

यहां, अशोक लीलैंड ई-मोबिलिटी पर ध्यान देने वाला एकीकृत वाणिज्यिक वाहन बस संयंत्र स्थापित करेगा. यह राज्य में पहला अशोक लीलैंड संयंत्र होगा। अशोक लीलैंड साझेदारी के दौरान मुख्य रूप से इलेक्ट्रिक बसों का उत्पादन करेगा। यह प्लांट में वर्तमान में उपलब्ध ईंधन के साथ-साथ उभरते वैकल्पिक ईंधन से संचालित वाहनों को असेंबल करने की तकनीक भी शामिल करेगा।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश वालों की मौज यहां बिछेगी 52 किमी. की नई रेलवे लाइन, 958 करोड़ खर्च, मिल गई मंजूरी