दुनिया की सबसे तेज रफ्तार सड़कें, गाड़ी भागती है 200 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से ऊपर
 

Roads Highest Speed limit : लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी हाईवेज और एक्सप्रेसवे हैं, जिनकी अधिकतम स्पीड कहीं ज्यादा होती है। आज हम आपको दुनिया के ऐसे दो हाईवे के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां कोई स्पीड लिमिट तय नहीं की गई है। 
 
 

Fastest Roads in The World : भारत या अन्य कई देशों ने एक्सप्रेसवे और हाईवेज के लिए स्पीड लिमिट तय की जाती है। जिस तरह भारत में एक्सप्रेसवे की अधिकतम स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गई है इस प्रकार हाईवे की स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गई है। 

लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी हाईवेज और एक्सप्रेसवे हैं, जिनकी अधिकतम स्पीड कहीं ज्यादा होती है। आज हम आपको दुनिया के ऐसे दो हाईवे के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां कोई स्पीड लिमिट तय नहीं की गई है। 

Poland Autostrada

पोलैंड में बनी सड़क पर चलने के लिए 140 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड तय की गई है। लेकिन आमतौर पर इस सड़क पर अगर गाड़ी की स्पीड 150 किलोमीटर लेकर जाते हैं, तो आपको अथॉरिटी कुछ नहीं कहेगी। इस सड़क पर पुलिस कार्रवाई तब करेगी जब आपकी गाड़ी 158 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चल रही हो। 

स्लोवाकिया Motorways 

यूरोप के सबसे तेज नेटवर्क में आने वाला स्लोवाकिया का रोड नेटवर्क काफी मशहूर है। इस देश में अधिकतर सड़कों पर गाड़ियों की स्पीड लिमिट 130 किलोमीटर प्रति घंटे तय की गई है। इस स्पीड लिमिट को और बढ़ाकर 160 किलोमीटर प्रति घंटे करने का विचार किया जा रहा है।

जर्मन Autobahn 

जर्मनी की सड़क पर कोई स्पीड लिमिट तय नहीं की गई है। आमतौर पर कई वायरल वीडियो में 200 से 300 किलोमीटर की स्पीड लिमिट देखी जा सकती है। इन वीडियो में कई गाड़ियां 400 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलते हुए भी देखा जा सकता है। इस सड़क ऑटोबान पर के लिए एक आम एडवाइजरी 130 किलोमीटर प्रति घंटा रखी गई है, लेकिन इसके लिए कोई कानून नहीं बनाया गया है। 

Croati Autocresta 

क्रोएशिया के मुख्य हाइवे पर अधिकतम स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटा तैयार की गई है। कई रिपोर्ट के अनुसार पता चला है कि यहां 145 किलोमीटर प्रति घंटे तक जाने पर भी कोई कार्रवाई नहीं होती है।