गाड़ी में CNG भरवाते समय नीचे उतरना क्यों है जरूरी, यह हैं असली वजह

CNG Refilling : जब कोई गाड़ी में सीएनजी भराया जाता है, गाड़ी से नीचे उतरना अनिवार्य होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं क्यों? आइए जानते हैं इसके बारे में अधिक जानकारी.
 

Saral Kisan : कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) आज बहुत सारी गाड़ी चलाने लगी है। CNG की लागत कम होने के कारण यह काफी लोकप्रिय है। सरकार इसे प्रोत्साहित करती है क्योंकि यह गैस पर्यावरण के लिए हानिकारक नहीं है। लेकिन कई लोगों को पता नहीं है कि सीएनजी फिलिंग के समय सभी को नीचे क्यों उतार दिया जाता है। इसके चार कारण हैं, न सिर्फ एक।

आज हम उन्हें चारों कारणों के बारे में आपको बताने वाले हैं. भविष्य में जब भी आप सीएनजी फिलिंग होते देखेंगे तो पता होगा कि लोगों को गाड़ी से उतारा क्यों जाता है.

1. हादसे का डर

गाड़ी से उतारे जाने की सबसे बड़ी वजह है हादसा होने का डर. सीएनजी गाड़ियों में बाकियों के मुकाबले हादसे का डर ज्यादा रहता है. अगर गैस सिलेंडर में किसी प्रकार की लीकेज हुई तो गाड़ी में विस्फोट हो सकता है.

2. फैक्ट्री फिटेड सीएनजी गाड़ियों की कमी होना

दूसरी वजह है भारत में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी गाड़ियों की कमी होना. दरअसल भारत में कई लोग अपनी गाड़ी में बाहर के मैकेनिक से सीएनजी किट लगवा लेते हैं. आफ्टर मार्केट सीएनजी किट वाली गाड़ियों में सीएजी भरने का नाॅब या तो पीछे बूट में होता है या बीच की सीट के नीचे होता है. ऐसे में लोगों को पता नहीं होता की सीएनजी भरने का नाॅब कहां है, इसलिए रिफिलिंग में लोगों को परेशानी न हो इस वजह से उन्हें नीचे उतरने को कहा जाता है.

3. मीटर की मॉनिटरिंग

पेट्रोल और डीजल के मुकाबले सीएनजी पंप का मीटर थोड़ा अलग होता है. ऐसे में मीटर की मॉनिटरिंग करने के लिए गाड़ी से उतरना सही होता है.

4. महक से न हो दिक्कत

सीएनजी जहरीली नहीं होती, लेकिन इसकी महक से आपको दिक्कत हो सकती है. गाड़ियों में सीएनजी लीकेज से लोगों को सिर दर्द, उल्टी और चक्कर आने की शिकायत हो सकती है.

ये पढ़ें : Aaj ki Latest Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश आज की 10 ताज़ा खबरें, पढ़ें