गंगा और युमना का बढ़ सकता है जलस्तर, बारिश के बाद प्रशासन हुआ अलर्ट

 

Prayagraj News : उत्तर प्रदेश में मानसून दाखिल हो चुका है. इसके अलावा भी अन्य कई स्थानों पर रुक रुक कर बारिश हो रही है. बारिश के चलते अब गंगा और यमुना के जलस्तर में बढ़ोतरी होने का अनुमान जताया गया है. पिछले दिनों ऐसी खबरें सामने आ रही थी कि यमुना और गंगा के जलस्तर में काफी गिरावट देखने को मिली थी.

परंतु अब लगातार कई स्थानों पर बारिश के चलते जलस्तर में तेजी आने की संभावना जताई जा रही है. अभी के समय में जलस्तर स्थिर है. पिछले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले समेत कई जनपदों में अच्छी बारिश होने के कारण नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. इसी को देखते हुए प्रशासन भी अब अलर्ट मोड पर आ गया है.

जलस्तर मापने का कार्य

उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर नदियों का जलस्तर मापने का कार्य डेली किया जाता है. नैनी, फाफामऊ और छतनाग में नियमित रूप से जलस्तर को नापा जाता है. मानसूनी गतिविधियां को जोर पकड़ने के बाद सिंचाई विभाग ( बाढ़ प्रखंड) भी एक्टिव हो गया है. बारिश को देखते हुए विभाग लगातार यमुना और गंगा के जलस्तर की निगरानी कर रहा है.

विभाग के अधिकारियों की मानें तो इलाकों में ज्यादा बारिश के चलते जलस्तर में बढ़ोतरी हो सकती है. फिलहाल दोनों नदियों का जल स्थिर है. बुधवार 26 जून को सुबह 8:00 फाफामऊ में गंगा का जलस्तर 78.70 मीटर और छतनाग में 70.18 मीटर रिकॉर्ड किया गया.