Vastu Tips : घर में कभी खाली ना होने दें ये 3 चीजें, वरना कभी नही होगी बरकत

धार्मिक मान्यताओं में यह माना जाता है कि घर में रखी गई ऐसी चीज होती है जिनको कभी खत्म नहीं होने देना चाहिए. इन चीजों के काम या खत्म होने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है और घर में बरकत नहीं होती.
 

Vastu Tips For Home : सनातन धर्म में घर को मंदिर का दर्जा दिया जाता है. अंदर रखी हुई हर एक चीज का अपना मान्यताओं के आधार पर महत्व होता है. वास्तु शास्त्रों के मुताबिक, घर में कुछ ऐसी महत्वपूर्ण चीज मौजूद होती है जिन्हें देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं में यह माना जाता है कि घर में रखी गई ऐसी चीज होती है जिनको कभी खत्म नहीं होने देना चाहिए. इन चीजों के काम या खत्म होने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है और घर में बरकत नहीं होती. यह चीजें आपको जरूर जान लेनी चाहिए.

रसोई में रखें ध्यान,

वास्तु शास्त्रों के अनुसार, घर की रसोई घर में नमक, हल्दी, चावल, आटा कभी भी पूरे तरीके से खत्म नहीं होने देना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं में यह शुभ नहीं माना जाता है. कहा जाता है कि इससे मां अन्नपूर्णा नाराज हो जाती है और घर में लक्ष्मी की कृपा कम होने लगती है.

पानी के बर्तनों को लेकर रखें यह ध्यान 

जो चीज हम आपको बता रहे हैं. वह कार्य करने के लिए बेहद आसान है लेकिन कई बार लोग गलती कर बैठते हैं. घर, मंदिर और रसोई में रखे हुए पानी के बर्तन को कभी खाली नहीं होने देना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इससे आर्थिक संकट पैदा हो सकता है. इसलिए पानी के बर्तनों को वर्कर रखना चाहिए. जिस घर में किसी भी प्रकार की धन हानि ना हो और सुख समृद्धि और बरकत बनी रहे.

घर में बरकत

इंसान को कभी भी अपना पर्स या घर में रखी हुई अलमारी, तिजोरी या फिर पैसे रखने का कोई भी जैसे स्थानों को कभी भी पूरे तरीके से खाली नहीं करना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी नाराज होती है और यह अशुभ माना जाता है. ऐसा होने से घर से बरकत कम होने लगती है.

डिस्क्लेमर : ये टिप्स पुरानी मान्यताओं पर आधारित है. 'सरल किसान' किसी भी तरह से इनकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें