Vastu Tips : घर के मुख्य द्वार पर ना रखें ये चीजें, दरवाजा खुलते नज़र पड़ी तो लग सकता है वास्तु दोष

जब कोई भी कार्य वास्तु शास्त्रों के हिसाब से नहीं किया जाता तो उसके कई अशुभ परिणाम भी देखने को मिलते हैं. इन अशुभ चीजों से वास्तु शास्त्र में निपटने के कई कारगर तरीके बताए गए है.
 

Vastu Tips : हमारे निजी जीवन और घर में ज्यादातर कार्य वास्तु शास्त्र के हिसाब से ही किए जाते हैं. अगर कुछ चीजों को वास्तु शास्त्रों के हिसाब से किया जाए तो उसके परिणाम सकारात्मक होते हैं. यह तो आप भी जानते होंगे कि वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व है. जब कोई भी कार्य वास्तु शास्त्रों के हिसाब से नहीं किया जाता तो उसके कई अशुभ परिणाम भी देखने को मिलते हैं. इन अशुभ चीजों से वास्तु शास्त्र में निपटने के कई कारगर तरीके बताए गए है. हमारे घर में कुछ ऐसी चीज होती है तो घर में घुसने के दौरान उन पर नजर नहीं पड़नी चाहिए. अगर यदि ऐसा हो जाता है तो आपको वास्तु दोष लगा सकता है.

जूते चप्पल रखने वाला स्टैंड

कई बार आपने बहुत सारी जगह पर मुख्य द्वार के पास सामने जूता का स्टैंड रखा देखा होगा. ऐसा करना है अशुभ माना जाता है. घर में दाखिल होते व्यक्ति की नजर अगर इस स्टैंड पर पड़ जाए तो इससे वास्तु दोष लगा सकता है. मुख्य द्वार पर जूते चप्पल का स्टैंड रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होना शुरू हो जाता है. इतना ही नहीं टूटा हुआ फर्नीचर और डस्टबिन भी मुख्य द्वार पर नहीं रखना चाहिए.

झाड़ू को इन जगहों पर ना रखें

वास्तु शास्त्र में झाड़ू का एक अलग महत्व बताया गया है. झाड़ू को कभी भी ऐसी जगह पर ना रखना चाहिए. जहां गेट खोलते समय सबसे पहले आपकी नजर उसे झाड़ू पर पड़े. ऐसा करने से वास्तु दोष लगा सकता है. हमेशा ही झाड़ू को किसी ऐसे स्थान पर रखें जहां नजर नहीं आनी चाहिए.

गैस सिलेंडर

किचन में सामने की तरफ सिलेंडर कभी भी इस प्रकार ना रखें. जहां गेट खोलते ही सबसे पहले आपकी नजर उस पर पड़े. इससे वास्तु दोष लगा सकता है. वास्तु शास्त्रों के मुताबिक दरवाजे के सामने नजर पड़ने वाली जगह पर गैस सिलेंडर कभी भी नहीं रखना चाहिए.