उत्तर प्रदेश में बिजली चोरों के खिलाफ विभाग का तगड़ा ऐक्शन, चोरों को नींद से उठाकर पकड़ रहे
 

UP News : उत्तर प्रदेश में बिजली विभाग के एक्शन के बाद बिजली चोरों में खलबली मच गई। बिजली चोरी करना कानून जुर्म है। बिजली चोरी करने पर जेल के साथ आपको जुर्माना भी देना पड़ता है। 

 

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के चलते लोक कूलर और एसी का सहारा ले रहे हैं। उत्तर प्रदेश में बिजली की मांग का नया रिकॉर्ड भी इस सीजन टूटा था। प्रदेश में बिजली चोरों और कटिया बाज पर लगाम लगाने के लिए विभाग एक्शन मोड में आ गया है। बिजली चोरों के खिलाफ दिन रात छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है। बिजली विभाग की टीम रात को जगा कर कटियाबाजों को पकड़ रही है। बिजली विभाग की टीम के साथ विजिलेंस की टीम छापेमारी अभियान चला रही है। 

छापेमारी

बिजली विभाग के अभियंता  ने बताया कि छापेमारी अभियान सुबह 5:00 से शुरू होकर शाम को 7:00 बजे तक चलता है। आधी रात को भी विवाह के द्वारा छापेमारी अभियान चलाया जाता है। उत्तर प्रदेश के राजधानी के डाली बाग में विजिलेंस और अभियंता की टीम ने छापेमारी अभियान किया तो साकेत पल्ली, नरही मैं नरेश पाल नाम उपभोक्ता ने मीटर को बाईपास कर रखा था. 

सुबह जब छापेमारी की गई तो टीम को पता चला कि पुलिस चौकी दरीबाग के आसपास स्थित जो झोपड़िया में चोरी की बिजली से पंखे और टेबल फैन चलाई जा रहे हैं। बिजली विभाग और विजिलेंस की टीम छापेमारी  के दौरान कई मीटर तार जब्त कर लिया गया है और सवा आठ लाख किलोवाट की बिजली चोरी को पकड़ लिया है। इस इलाके में करीब तीन दर्जन से ज्यादा झोपड़िया में बिजली के चोरी का प्रयोग किया जा रहा था। 

डालीबाग के गैनडीयर अपार्टमेंट में फैजान खान के फ्लैट 206 में विद्युत चोरी की पुष्टि हुई। मीटर को बाईपास करके लगभग साढ़े पांच किलोवाट की बिजली चोरी हो रही थी। नूरबेग, बीबीगंज सआदतगंज, नजफ रोड, गढ़ी पीर खान, फाजिल नगर और रहमानिया मस्जिद सआदतगंज में छापा मारा गया। यहां मिलकर काम करने वाली टीमों ने सभी उपभोक्ताओं के यहां बिजली चोरी पायी। वहीं, पिपरसंड में चोरी की बिजली से तीन घर बनाए जा रहे थे। सेस प्रथम के अधिशासी अभियंता दुर्गेश यादव ने पांच किलोवाट की बिजली चोरी करते हुए यहां छापा मार लिया।

पाल ने चोरी की बिजली से अपने घर में चोरी करने के अलावा पड़ोसी बिजली चोरी कर रहा था। एसपी विजिलेंस अंकिता के निर्देश पर कार्यवाही की गई। करीब पौने तीन किलोवाट बिजली चोरी हुई। वहीं, अपट्रान में कार्रवाई के दौरान 13 किलोवाट की बिजली चोरी हुई।