उत्तर प्रदेश में बिजली चोरों पर लगेगी लगाम, विभाग का चाक चौबंद प्लान तैयार  
 

UP News : उत्तर प्रदेश में अब बिजली चोरी रोकने के लिए विभाग ने मास्टर प्लान तैयार किया है. प्रदेश में बढ़ती बिजली की मांग और लाइन लॉस के चलते अधिकारी काफी परेशान हो चुके हैं। लोग बिजली की चोरी करके AC और कूलर पंखे चला रहे है। अब प्रदेश में बिजली चोरी करने वालों की खैर नहीं हैं। 

 

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश में बिजली चोरी को रोकने के लिए विभाग ने नए-नए तरीके अपना रहा है. प्रदेश में बिजली की मांग लगातार बढ़ती जा रही है. लाइन लॉस की समस्या भी बहुत अधिक सामने आ रही है. अधिकारी बिजली चोरी रोकने के लिए कमर कर चुके हैं। 

बनाई गई टीम 

बिजली चोरों पर शिंगजंकसाने के लिए विभाग की तरफ से टीमें बना दी गई है। बिजली विभाग की यह टीम इस प्रकार घरों में छापेमारी कर रही है घर में मौजूद लोगों को इस बात का पता भी नहीं चल पाता। घर-घर जाकर देर रात या शाम छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है। शॉपिंग मेरी टीम में विजिलेंस विभाग के अधिकारी भी शामिल होते हैं. इसके अलावा इलाके के जेई और अन्य अधिकारियों को साथ रखा जाता है। बिजली विभाग को जानकारी मिली थी कि लोग मीटर को बाईपास करके चोरी कर रहे हैं. मेट्रो बाईपास का यह काम शाम ढलते ही सुबह तक किया जाता है। इसी के चलते विभाग ने छापेमारी अभियान देर शाम और रात को चलाने का प्लान बनाया है। 

अधिशाषी अभियंता आशीष सिंह ने विजिलेंस टीम के साथ मंगलवार की देर शाम लहरतारा में सघन चेकिंग अभियान चलाया। उपखंड अधिकारी जितेंद्र प्रसाद, एडीओ डीपीएच और जेई मंडुआडीह नवनीत कुमार ने नेतृत्व किया, साथ ही विजिलेंस प्रभारी ललितेश त्रिपाठी, जेई विकास दुबे, लाइनमैन सीनोद राय और लक्ष्मन दास ने चोरी से बिजली जलाते हुए 11 लोगों को गिरफ्तार किया। बायपास कर बिजली चोरी करने के आरोप में सभी ग्यारह लोगों के खिलाफ मडुवाडीह थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है। 

29 घरों में बिजली चोरी

लखनऊ में लेसा ने मंगलवार को आलमबाग और सआदतगंज में 29 घरों में बिजली चोरी की तलाशी ली। मुख्य अभियंता ने बताया कि एसी-कूलर चोरी की बिजली से चल रहे थे। प्रत्येक व्यक्ति के खिलाफ विभाग ने मुकदमा दर्ज कराया है। प्रयागराज में खुसरोबाग उपकेंद्र के तहत हिम्मतगंज के भुसौरी टोला में बिजली चोरी पकड़े जाने पर अधिकारियों और कर्मचारियों के बीच बहस हुई। आरोपियों ने सरकारी कार्यों को बाधित करने का प्रयास किया। विभागीय जेई की शिकायत पर खुल्दाबाद पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

भुसौली टोला मोहल्ले में फिरोज खान ने कनेक्शन के साथ कटिया लगाकर बिजली का उपयोग करते हुए गिरफ्तार किया गया। फिरोज और उनके भाई ने कनेक्शन को तोड़ने पर गाली दी। बहस शुरू की। सरकारी कार्यों को बाधित करने का प्रयास किया। जेई की शिकायत पर पुलिस ने फिरोज और उसके भाई के खिलाफ कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

वहीं, महराजगंज में चेहरी फीडर क्षेत्र के तुलसीपुर में चेकिंग करने पहुंची टीम को ग्रामीणों ने पीट दिया। जेई ने कोतवाली पुलिस को नोटिस भेजा है। अवर अभियंता ननकू वर्मा ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि शासन के आदेश पर बिजली विभाग विद्युत सेवा अभियान चला रहा है। टीम तुलसीपुर आई। आरोप है कि गांव के उपभोक्ताओं ने चेकिंग अभियान के दौरान कहासुनी के बाद हत्या कर ली। लाइनमैन इससे काफी पीड़ित हुआ है।