उत्तर प्रदेश सरकार की बड़ी घोषणा, अब मिलेगा इन लोगों को मुफ़्त गैस सिलेंडर, खाते मे आएंगे 914 रुपये

उज्जवला योजना के 1.75 करोड़ लाभार्थियों को दो मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने की जगह उनके बैंक खाते में पैसे देने पर विचार कर रही है। एक सिलेंडर का मूल्य 914.50 रुपये होगा। ये भुगतान एक वर्ष में दो बार किया जाएगा।
 

Saral Kisan - योगी सरकार ने 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। योगी सरकार 2022 में विधानसभा चुनाव में किए गए वादे को पूरा करेगी। उज्जवला योजना के 1.75 करोड़ लाभार्थियों को दो मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने की जगह उनके बैंक खाते में पैसे देने पर विचार कर रही है। एक सिलेंडर का मूल्य 914.50 रुपये होगा। ये भुगतान एक वर्ष में दो बार किया जाएगा। योगी सरकार दिवाली पर पहली किस्त देने की योजना बना रही है। इसके परिणामस्वरूप, लाभार्थियों के बैंक खातों को आधार से जोड़ने की प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है।

साथ ही, दूसरा सिलेंडर होली पर देने की योजना है, जिसके लिए धन भी सरकार देगी। याद रखें कि भाजपा ने विधानसभा चुनाव के दौरान उज्जवला योजना के लाभार्थियों को होली और दिवाली पर मुफ्त सिलेंडर देने का वादा किया था; हालांकि, चुनाव के बाद एक होली और एक दिवाली बीत चुकी हैं, और दूसरी दिवाली अब आने वाली है। योगी सरकार ने भी 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों को देखते हुए लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर देने की योजना बनाई है।

दरअसल, केंद्र सरकार सिलेंडर पर 230 रुपये की सब्सिडी देती है, जो औसत मूल्य 1144 रुपये है, जो घटाकर 914.50 रुपये बनता है। योगी सरकार ने लाभार्थियों को सिलेंडर के लिए 914.50 रुपये देने में सहमित दी है। अब यूपी सरकार योजना के उन लाभार्थियों के खाते में धन भेजेगी, जिनके खाते आधार से लिंक हैं।

ये पढ़ें : किसानों को मिलता हैं ट्रैक्टर खरीदने के लिए यहाँ से पैसा, जाने क्या हैं पूरा प्रोसेस