उत्तर प्रदेश में अब सबको मिलेगा मुफ़्त गेहूं-चावल, नई प्रक्रिया में योगी सरकार ने लगाई रोक 
 

UP News : उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड उपभोक्ताओं को बड़ी खुशखबरी मिली है। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के निर्देश के बाद सभी राशन कार्ड उपभोक्ताओं को आसानी से मुक्त में गेहूं चावल का लाभ मिल सकेगा। 

 

Uttar Pradseh News : उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड धारकों को बड़ी राहत मिली हैं। उत्तर प्रदेश में राशन लेने की जो प्रिक्रिया सरकार के द्वारा शुरू की गई थी फिलहाल उसको रोक दिया गया है। सरकार के इस आदेश के बाद सभी को  मुफ्त में गेहूं चावल का आसानी से लाभ मिल सकेगा. 

उत्तर प्रदेश में प्रशासन की तरफ से आदेश जारी हुआ था कि कार्ड धारकों को ई केवाईसी करवानी होगी. अब एक केवाईसी भीम का फैसला वापस ले लिया गया है। यह फैसला राशन वितरण में आ रही समस्याओं को लेकर लिया गया है। प्रदेश में कोटेदार राशन वितरण नहीं कर पा रहे थे. सूत्रों के अनुसार अब प्रदेश में ई केवाईसी प्रक्रिया ऑनलाइन तरीके से करवाई जाएगी. कोटेदारों को राशन कार्ड धारक में जितने भी उपभोक्ता शामिल है उनकी ई केवाईसी करवाने का निर्देश दिया गया था।

ई-पॉश मशीन

इसके तहत, राशन कार्ड रखने वाले प्रत्येक ग्राहक को कोटे की दुकान पर जाकर ई-पॉश मशीन पर अंगूठा लगाना होगा। कोटेदारों ने सभी राशन कार्ड धारकों को बताया कि खाद्यान्न बिना ई-केवाईसी कराए नहीं मिलेगा। नतीजतन, खाद्यान्न वितरण पर प्रभाव पड़ा। निर्धारित तिथि तक पचास प्रतिशत उपभोक्ताओं को खाद्यान्न भी नहीं मिल सका। यही कारण है कि शासन ने ई-केवाईसी को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया।

ई-केवाईसी की प्रक्रिया को ऑनलाइन

विभागीय अफसरों का कहना है कि ई-केवाईसी की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने की योजना बनाई जा रही है। इसके तहत जनसेवा केंद्रों को ई-केवाईसी प्रदान किया जा सकता है। कोटेदारों को खाद्यान्न वितरण में कोई परेशानी नहीं होगी। शासन स्तर से राशन कार्ड उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी फिलहाल स्थगित कर दी गई है, जिला पूर्ति कार्यालय के एआरओ पंकज सिंह ने बताया। अगला आदेश मिलने पर ई-केवाईसी की प्रक्रिया फिर से शुरू की जाएगी।