उत्तर प्रदेश बिजली विभाग की नई योजना, स्मार्ट मीटर के एसएमएस अलर्ट का लगेगा इतने रुपए चार्ज
 

UP News : उत्तर प्रदेश बिजली विभाग उपभोक्ताओं को एक नया झटका देने की तैयारी कर रहा है। उत्तर प्रदेश बिजली विभाग उपभोक्ताओं से पैसे की वसूली के लिए नया प्लान बना रहा है।

 

UP Electricity Department : उत्तर प्रदेश बिजली विभाग उपभोक्ताओं को एक नया झटका देने की तैयारी कर रहा है। उत्तर प्रदेश बिजली विभाग उपभोक्ताओं से पैसे की वसूली के लिए नया प्लान बना रहा है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर ग्राहकों को मैसेज अलर्ट और डिस्कनेक्शन रिकनेक्शन पर फीस देनी पड़ेगी। उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन की तरफ से जारी किए गए प्रस्ताव में स्मार्ट मीटर कनेक्शन जोड़ने या काटने पर ₹50 का शुल्क लिया जाएगा। 

बिजली कनेक्शन कटने के मैसेज का लगेगा चार्ज 

अगर आपका रिचार्ज खत्म हो गया और आपको बिजली काटने का मैसेज मिल रहा है। तो पावर कॉरपोरेशन की तरफ से ₹10 चार्ज लेने की तैयारी की जा रही है। अभी तक इन सेवाओं पर कोई चार्ज नहीं लिया जा रहा है। राज्य बिजली उपभोक्ता परिषद में इस प्रस्ताव का विरोध किया है। उपभोक्ता पर परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने बताया कि जिन सुविधाओं पर पावर कॉरपोरेशन मैं चार्ज लगाने का प्लान बनाया है वह दोनों व्यवस्थाएं सिस्टम जेनरेटेड होती है। इसके लिए किस तरह का शुल्क लिया जा रहा है। 

देश भर में नहीं लगता चार्ज 

देश भर में कहीं भी बिजली विभाग के एसएमएस का अलर्ट चार्ज नहीं लिया जाता है। कनेक्शन करवाने या कटवाने पर फीस इसलिए ली जाती है क्योंकि विभाग के लोगों को सीढ़ी से चढ़कर कनेक्शन काटना पड़ता है। क्योंकि इसमें विभाग का लेबर कॉस्ट पड़ता है। लेकिन स्मार्ट प्रीपेड मीटर में कनेक्शन और डिस्कनेक्शन ऑनलाइन तरीके से होता है। इसके साथ-साथ बकाया बिल होने पर कनेक्शन कटने की स्थिति में उपभोक्ता को 15 दिन का नोटिस पीरियड मिलना चाहिए।