केंद्रीय मंत्री ने बताया मास्टर प्लान, हर जिले में बनाया जाएगा बैंक और दूध से जुड़ा यूनियन

Milk Producers Uion :केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बताया कि देश के प्रत्येक जिले में एक सहकारी बैंक और दूध उत्पादक संघ बनाने का लक्ष्य रखा गया है।
 

Milk Producers Uion : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बताया कि देश के प्रत्येक जिले में एक सहकारी बैंक और दूध उत्पादक संघ बनाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि आने वाले 5 सालों में देश में ऐसी 2 लाख पंचायतो में प्राथमिक कृषि ऋण समितियां बनाई जाएगी। जिन जिलों में किसी तरह की कोई सरकारी संस्था नहीं बनी हुई है। 

ग्रह मंत्री का मास्टर प्लान 

अमित शाह ने बताया कि केंद्रीय सहकारिता मंत्रालय एक अहम कदम उठाने वाला है। उन्होंने बताया कि सरकार के बनाए प्लान के तहत देश में ऐसा कोई राज्य नहीं होगा जहां जिला सहकारिता बैंक और जिला दूध उत्पादक संघ ना हो। देश में ऐसी दो लाख पंचायत हैं जहां पर कोई सरकारी समिति नहीं है। आने वाले 5 सालों में इन 2 लाख बहुउद्देशीय पेक्स बनाने का लक्ष्य रखा गया है। 

FPO पर किया जाएगा काम 

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सरकार जल्द ही राष्ट्रीय सहकारिता नीति लाने वाली है। इसके तहत देश भर में 1100 किसान उत्पादक संगठन बनाए जाएंगे। इसके साथ-साथ एक लाख से अधिक पैक्स ने नए उपनियमों को स्वीकार भी कर लिया है। अमित शाह ने बताया कि राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम 2000 करोड़ के बॉन्ड जारी करने के साथ सहकारी संस्थाओं के कल्याण में कारगर साबित होगा। 

नाबार्ड भी लेगा फैसला 

नाबार्ड और राज्य सरकारी बैंकों से टैक्स और अन्य सहकारी संस्थाओं के लिए जिला या राज्य सहकारी बैंकों में अपने खाता खोलने की व्यवस्था का आग्रह किया गया है। जिससे सहकारी क्षेत्र को मजबूत बनाया जा सके। उन्होंने बताया कि जैविक उत्पादों को बढ़ावा देने और जैविक खेती करने वालें किसानों को उचित समर्थन मूल्य दिलवाने के लिए केंद्र सरकार ने सहकारी जैविक लिमिटेड की स्थापना की है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ और उपभोक्ता सहकारी संस्थाएं भी 100% MSP पर चार प्रकार की दालें खरीदेगी।