उत्तर प्रदेश के इन 2 शहरों के बीच में बिछेंगे 141 किलोमीटर लंबे दो नए रेलवे ट्रैक

UP News : उत्तर प्रदेश में यात्रियों के लिए खुशखबरी वाली खबर सामने आ रही है। उत्तर प्रदेश के इन दो जिलों के बीच दो नए रेलवे ट्रैक बिछाने का कार्य जल्दी शुरू किया जाएगा। रेलवे प्रशासन ने लगातार बढ़ रहे यात्रियों की संख्या और ट्रेनों की संख्या को देखते हुए यह बड़ा फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों के साथ-साथ उत्तराखंड और जम्मू जाने वाले यात्रियों को इस ट्रैक से बड़ी सहूलियत मिलने वाली है। 

 

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश में रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी वाली खबर सामने आई है। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से लेकर गाजियाबाद के बीच जल्द ही दो नए रेलवे ट्रैक बिछाने का कार्य जल्द ही शुरू करवाया जाएगा। इन दो अतिरिक्त रेलवे ट्रैक बिछाने के बाद यात्रियों को समय की बचत के साथ-साथ जेब पड़ने वाला असर भी अब कम होगा। जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे प्रशासन की तरफ से यात्रियों व ट्रेनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह बड़ा फैसला लिया गया है।

141 किलोमीटर के नए रेलवे ट्रैक

उत्तर प्रदेश के इन दो जिलों के बीच 141 किलोमीटर के नए रेलवे ट्रैक बिछाने का कार्य जल्दी शुरू किया जाएगा। इन दो नए अतिरिक्त रेलवे ट्रैक बचने के बाद मुरादाबाद से गाजियाबाद, रामपुर, बरेली लखनऊ के साथ-साथ उत्तराखंड में जम्मू जाने वाली यात्रियों के समय में काफी ज्यादा बचत होने वाली है। बता दें कि मौजूदा समय में इन रूट पर केवल दो ही ट्रैक हैं जिन पर गाड़ियां आना जाना करती है। रेलवे प्रशासन के इससे बड़े फैसले के बाद यात्रियों को तगड़ा फायदा पहुंचाने वाला है। 

200 ट्रेन रोज गुजरती हैं  

वर्तमान में गाजियाबाद और मुरादाबाद स्टेशनों के बीच दो ट्रैक पर ट्रेन चल रही हैं। दैनिक रूप से इस मार्ग पर लगभग 200 ट्रेन चलती हैं। इस मार्ग से मुरादाबाद, रामपुर, बरेली और लखनऊ के लिए सीधे ट्रेनें चलती हैं। उत्तराखंड और जम्मू के लिए भी मुरादाबाद से ट्रेनें चलती हैं। इस मार्ग से ट्रेनें काठगोदाम और रानीखेत भी जाती हैं। भविष्य में रेलवे बुलेट और हाईस्पीड ट्रेनें भी चला सकता है। अक्सर लाइन क्लियर नहीं रहती है क्योंकि अधिक ट्रेन हैं। वाहनों को अक्सर बीच में या बाहर रोक दिया जाता है। सिग्नल की प्रतीक्षा करते हुए ट्रेन घंटों खड़ी रहती हैं। इससे लोग अपने लक्ष्य तक पहुंचने में देरी करते हैं।

सर्वे शुरू

सर्वे शुरू हो चुका है, सीनियर डीसीएम आदित्य गुप्ता ने बताया। रेलवे ने नामित एक कंपनी को अतिरिक्त ट्रैक के लिए सर्वे करने के लिए कहा है। इसी वर्ष अक्टूबर से नवंबर तक ट्रेन बनाने का काम शुरू हो सकता है। इसके साथ ही यह ट्रैक 141 किलोमीटर का होगा। जो अक्टूबर या नवंबर में शुरू होने का अनुमान है।