MP में डेढ़ साल बाद फिर शुरू हुआ टनल का काम, 2 महीने में कर लिया जाएगा पूरा

MP News : मध्य प्रदेश में बन रही इंदौर-खंडवा- एदलाबाद फोर लाइन हाईवे का निर्माण करने में खर्च किए जाएंगे 900 करोड रुपए, इस हाईवे की लंबाई 216 किलोमीटर है, इस हाइवे को पहाड़ों के रास्ते निकाला जाएगा, बनेंगे तीन सुरंगे, इनमें से एक सुरंग का काम किसी कारणवश रोक दिया गया था जो अब तकरीबन डेढ़ साल बाद फिर शुरू किया है।
 

Indore Khandwa Fourlane :  ग्रामीणों के विरोध के कारण डेढ़ साल से रुका एनएचएआई की इंदौर-खंडवा रोड टनल का काम अब समझाइश और सहमति के बाद फिर शुरू हो गया है। निर्माण एजेंसी ने ग्रामीणों के मकानों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए दरारों को इपॉक्सी से भरने का काम शुरू कर दिया है। हालांकि कई ग्रामीणों के विरोध के कारण पुलिस और प्रशासन को मामले में बार-बार हस्तक्षेप करना पड़ रहा है।

हाल ही में ग्रामीणों ने 8-10 दिन से शुरू हुई इलेक्ट्रॉनिक ब्लास्टिंग की तीव्रता का विरोध किया था, जिसके बाद इसकी तीव्रता कम कर दी गई है। निर्माण एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि 10 लोगों की टीम बनाई गई है, जिसमें एक मैकेनिक, हेल्पर और सुपरवाइजर शामिल हैं। 35-40 मकानों में जरूरत के हिसाब से मरम्मत की जा रही है। जहां इपॉक्सी ग्राउटिंग की जरूरत है, वहां उसके हिसाब से काम किया जा रहा है।  वहीं सड़क बनाने में इलेक्ट्रॉनिक ब्लास्टिंग का उपयोग किया जा रहा है, जिससे कंपन और विस्फोट कम हो रहे हैं।

ब्लास्टिंग कर 500 मीटर रास्ता साफ करना है

यहां ब्लास्टिंग कर 500 मीटर रास्ता साफ करना है। पिछले 8-10 दिनों में 20-30 मीटर एरिया में ब्लास्टिंग की गई है। शेष 470 मीटर सड़क का ब्लास्टिंग कार्य आगामी 2 माह में पूरा करने का लक्ष्य है। कंपनी को दिसंबर-जनवरी तक सड़क का काम पूरा करना है। जिस सड़क के लिए ब्लास्टिंग की जा रही है, वह सिमरोल गांव से निकाले गए बाइपास को भेरूघाट की सुरंग से जोड़ेगी। बाइपास और सुरंग बनने से वाहनों को न सिर्फ सिमरोल गांव की संकरी सड़क और ट्रैफिक से राहत मिलेगी, बल्कि भेरूघाट के ब्लैक स्पॉट से भी निजात मिलेगी।

कितनी राशि होगी खर्च 

इंदौर-खंडवा-एदलाबाद हाईवे को बनाने में करीब 900 करोड़ खर्च किए जाएंगे। 216 लंबे हाईवे पर भेरूघाट की 300 और बाईग्राम की 500 मीटर की सुरंग है। भेरूघाट की सुरंग का काम अंतिम चरण में पहुंच चुका है। यहां दो-दो लेन की दाईं-बाईं सुरंग बनाई गई है। इनकी चौड़ाई 16 मीटर और ऊंचाई 10 मीटर होगी। फरवरी तीसरे सप्ताह में शनि मंदिर के पीछे बन रही बाईग्राम वनक्षेत्र में आने वाली पहाड़ी में इलेक्ट्रोनिक ब्लास्टिंग से रास्ता निकाला गया है।

500 मीटर वाली बाईग्राम सुरंग को मई तक पूरा किया जाएगा। वन विभाग से अनुमति मिलने के बाद निर्माण एजेंसी रात में भी काम कर रही है। ये अनुमति दिसंबर में मिली थी, जो मार्च में खत्म होने वाली है। एजेंसी के नागेश्वर राव का कहना है कि बाईग्राम सुरंग को पूरा करने में मई तक का समय लगेगा।