ट्रेन ओर स्टेशन पर सामान बेचने वाले MRP से अधिक पैसे मांगे पैसे तो करें ये काम

Indian Railways : अगर ट्रेन में यात्रा के दौरान आपके साथ भी कभी ऐसा होता है तो आप ऐसे दुकानदार की शिकायत कर सकते हैं. आपकी शिकायत पर MRP से ज्यादा दाम पर सामान बेचने वाले दुकानदार के खिलाफ रेलवे के नियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी.
 

Saral Kisan : भारतीय रेलवे के अपने अलग-अलग कई नियम हैं. इन नियमों में से एक नियम ट्रेन और प्लेटफार्म पर बिकने वाले समान और उनके रेट पर भी है. आपको बता दें कि भारत में MRP यानी अधिकतम खुदरा मूल्य से ज्यादा कीमत पर सामान बेचना कानूनी अपराध है. इसी तरह रेलवे स्टेशन या ट्रेन में भी MRP से ज्यादा दाम पर सामान बेचना अपराध है. हालांकि, ऐसा कई बार देखने को मिलता है कि रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर स्थित फूड स्टॉल ऑपरेटर MRP से ज्यादा दाम पर सामान बेचते हैं.

अब प्लेटफॉर्म पर बने फूड स्टॉल्स पर सामान खरीदने वाले ज्यादातर ग्राहक यात्री होते हैं और लिहाजा वे जल्दी में होते हैं. ऐसे में वे दुकानदार के साथ बहस नहीं करना चाहते हैं और सामान लेकर चुचचाप निकल जाते हैं. अगर ट्रेन में यात्रा के दौरान आपके साथ भी कभी ऐसा होता है तो आप ऐसे दुकानदार की शिकायत कर सकते हैं. आपकी शिकायत पर MRP से ज्यादा दाम पर सामान बेचने वाले दुकानदार के खिलाफ रेलवे के नियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी.

शिकायत दर्ज कराते वक्त इन जरूरी डिटेल्स को रखें साथ

दुकानदार के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाते वक्त आप इन जरूरी डिटेल्स को जरूर साथ रखें. जैसे MRP से ज्यादा दाम पर सामान बेचने वाले दुकानदार के फूड स्टॉल की जरूरी डिटेल्स यानी फूड स्टॉल का नाम, संचालक का नाम, स्टेशन का नाम, प्लेटफॉर्म नंबर, स्टॉल नंबर और समय जरूर नोट कर लें. ये सारी डिटेल्स शिकायत दर्ज कराने के लिए बहुत जरूरी है.

जानें, कहां दर्ज कराएं शिकायत

भारतीय रेल के अनुसार, रेलवे स्टेशन या ट्रेन में MRP से ज्यादा दाम पर सामान बेचने वाले दुकानदार, फूड स्टॉल या विक्रेता के खिलाफ रेलवे की हेल्पलाइन नंबर 139 पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है. वहीं इसके अलावा आप रेल मदद मोबाइल ऐप पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके साथ ही आप रेलवे स्टेशन पर मौजूद रेल अधिकारियों से भी ऐसे दुकानदार या विक्रेता के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

ये पढ़ें : UP News : 100 करोड़ की लागत से उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनेगी 10 सड़कें, सफर होगा आसान