राजस्थान का ये रेलवे स्टेशन होगा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस, होंगे करोड़ों रुपए खर्च

डीडवाना रेलवे स्टेशन, जो 118 साल पहले ब्रिटिश काल में बनाया गया था, पुनः बनाया जाएगा। डीडवाना स्टेशन को रेल मंत्रालय की अमृत भारत योजना के तहत 19 करोड़ रुपये से पुनर्निर्माण किया जाएगा।
 

Didwana Railway Station : डीडवाना रेलवे स्टेशन, जो 118 साल पहले ब्रिटिश काल में बनाया गया था, पुनः बनाया जाएगा। डीडवाना स्टेशन को रेल मंत्रालय की अमृत भारत योजना के तहत 19 करोड़ रुपये से पुनर्निर्माण किया जाएगा। पुनर्निर्माण में रेलवे स्टेशन की नई इमारत और अत्याधुनिक सुविधाओं का निर्माण होगा। 6 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डीडवाना सहित 508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्निर्माण एक वीडियो कांफ्रेंसिंग से शुरू किया।

यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए बहुत कुछ किया जाएगा।

राजस्थान सहित देश के प्रमुख स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकसित किया जा रहा है। रेलवे ने डीडवाना स्टेशन की महत्ता और यात्री क्षमता को देखते हुए यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कई उपाय किए हैं। भविष्य की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर डीडवाना स्टेशन में सुगम रेल सुविधाओं को बेहतर ढंग से लागू करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करने की योजना बनाई गई है।

"अमृत भारत स्टेशन" का हिस्सा बनने वाले डीडवाना स्टेशन

इस प्रकार, डीडवाना स्टेशन को "अमृत भारत स्टेशन" के तहत विकसित किया जा रहा है, जो आधुनिक होगा। विभिन्न यात्री सुविधाओं के साथ स्टेशन की बिल्डिंग को नया और आधुनिक बनाया जाएगा। रेलवे का लक्ष्य है कि स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देकर विशिष्ट अनुभूति देना।

डीडवाना स्टेशन को क्या मिलेगा?

लेंडस्केप के साथ सर्कुलेटिंग क्षेत्र का निर्माण • अलग-अलग प्रवेश व निकास द्वार • टू-व्हीलर, फोर-व्हीलर और ऑटो रिक्शा के लिए अलग-अलग पार्किंग की सुविधा • यात्री क्षमता के अनुसार पर्याप्त क्षेत्र में प्रवेश हॉल का निर्माण • प्लेटफॉर्म पर कोच की सही स्थिति जानने के लिए कोच इंडिकेशन बोर्ड का प्रावधान • उन्नत और बेहतर वेटिंग रूम नए प्लेटफॉर्म शेल्टर, बेहतर साइनेज, होर्डिंग्स, स्मारकीय झंडे, स्टेशन पर बेहतर फर्नीचर, दिव्यांगजनों के लिए टॉयलेट्स और वाटर बूथ, 12 मीटर चौड़ाई के फुट ओवर ब्रिज, दोनों प्लेटफॉर्म पर लिफ्ट का प्रावधान।

ये पढ़ें : Expressway Update :ये एक्सप्रेस वे बढ़ा देगा बिज़नेस, 4 राज्य और 15 जिलों से गुजरेगा