MP में इस रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प, जल्द ही शुरू होगा काम

MP News : मध्य प्रदेश के इस जिले में रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प, 50 साल की सुविधाओं के हिसाब से बनाया जाएगा स्टेशन, रेलवे स्टेशन के पुनर्निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया को खोल दिया गया है, जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा काम। 
 

MP News : मध्य प्रदेश के इस जिले में रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प, 50 साल की सुविधाओं के हिसाब से बनाया जाएगा स्टेशन, रेलवे स्टेशन के पुनर्निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया को खोल दिया गया है, जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा काम, सरकार मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस रेलवे स्टेशन के कायाकल्प होने के बाद यात्रियों को मिलेगा काफी, मध्य प्रदेश में इस रेलवे स्टेशन का कार्य दो चरणों में किया जाएगा, अधिकारियों ने 3 साल तक कार्य पूरा करने का लिया निर्णय।

इंदौर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए टेंडर खोले गए। इसके लिए 18 एजेंसियों-कंपनियों ने टेंडर डाले हैं। अब रेलवे कमेटी इन टेंडरों की जांच करेगी। पूरी प्रक्रिया के बाद टेंडर आवंटित किए जाएंगे। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इसी साल रेलवे पुनर्विकास का काम शुरू किया जाएगा। यह काम अलग-अलग चरणों में होगा। इंदौर स्टेशन से ट्रेनें भी चलेंगी और काम भी चलता रहेगा। ट्रेनों के संचालन में कोई बाधा नहीं आएगी। काम शुरू होने के बाद इसे तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य रहेगा।

50 साल की सुविधाओं के हिसाब से बनेगा स्टेशन

नया रेलवे स्टेशन अगले 50 साल की जरूरतों के हिसाब से अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ बनाया जाएगा। इसका निर्माण दो चरणों में होगा। पहले चरण में स्टेशन भवन का काम होगा। इसमें भव्य प्रवेश द्वार, रूफ प्लाजा, एग्जीक्यूटिव लाउंज, अतिरिक्त प्रवेश द्वार, प्लेटफॉर्म कवर शेड, स्टेशन क्षेत्र की जल निकासी की व्यवस्था होगी। स्टेशन के सामने रिजर्वेशन ऑफिस, हॉस्टल और रेलवे की अन्य जमीन भी शामिल होगी।  इसे स्काई वॉक और मेट्रो स्टेशन से जोड़ा जाएगा।

क्षमता इतनी होगी कि हर घंटे 12 हजार लोग एक साथ सफर कर सकेंगे

नए रेलवे स्टेशन में इस तरह से प्लानिंग की गई है कि हर घंटे करीब 12 हजार लोग एक साथ सफर कर सकेंगे।

रेलवे स्टेशन में मॉल, होटल, रेस्टोरेंट आदि शामिल किए जाएंगे।

स्टेशन नए एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाया जाएगा।

नया एंट्री गेट होगा। अलग-अलग हिस्सों में एंट्री गेट बनाए जाएंगे।

रूफ प्लाजा, एग्जीक्यूटिव लाउंज, प्लेटफॉर्म कवर्ड शेड होंगे।

वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। पार्क रोड स्टेशन भी नई प्लानिंग में शामिल होगा पार्क रोड स्टेशन भी नया बनाया जाएगा।