Bihar में डबल पटरी होगी ये रेलवे लाइन, कनेक्टिविटी से रेलवे को मिलेगा अच्छा विकल्प

Bihar News : बिहार के इन जिलों की लगी लॉटरी, इन जिलों की रेलवे लाइन का किया जाएगा दोहरीकरण, बिहार राज्य के इन जिलों की रेलवे लाइन के दोहरीकरण पर खर्च किए जाएंगे 1890 करोड रुपए, इस रेलवे लाइन के दोहरीकरण के बाद बिहार के इन इलाकों में सुधरेगी रेल यातायात व्यवस्था।

 

Munger Khagaria Rail Line : भारतीय रेलवे लगभग अपने सभी रेलवे लाइन का दोहरीकरण करने में लगा हुआ है, भारतीय रेलवे अपनी रेल कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए अनेको प्रयास कर रहा है, रेलवे अपनी यात्रियों को काफी सारी सुविधा प्रदान करता है।

भारतीय रेलवे खंड ने बिहार में अपनी रेल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए बिहार के इन जिलों की 14 किलोमीटर रेल लाइन का दोहरीकरण करने का लिया निर्णय, भारत के राज्य बिहार में जमालपुर से मुंगेर और खगड़िया तक जाने वाली रेलवे लाइन को किया जाएगा डबल, बिहार की इस रेलवे लाइन का दोहरीकरण होकर उमेश नगर के नजदीक बरौनी कटिहार रेलखंड से जोड़ दिया जाएगा।

रेल यातायात में होगा

हाल ही में मिली जानकारी के मुताबिक इस 14 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन के दोहरीकरण के साथ ही मुंगेर जाने वाली 7 किलोमीटर लंबी बाईपास रेल लाइन को भी डबल किया जाएगा, भारतीय रेलवे विभाग इसके लिए पूरी तैयारी कर रहा है, इस रेल लाइन के दोहरीकरण होने से मुंगेर और भागलपुर के बीच रेल यातायात में होगा सुधार।

बिहार राज्य की इस सिंगल रेल लाइन के दोहरीकरण के कार्य परियोजना के लिए रेलवे विभाग पूरी तरह से तैयारी में जुट गया है, रेलवे बोर्ड द्वारा इस 14 किलोमीटर लंबी रेल लाइन के निर्माण कार्य के लिए हरी झडी दे दि गई है, इस रेलवे लाइन के बीच मुंगेर में गंगा रेल पुल भी बनाया जाएगा, इस कार्य परियोजना में खर्च किए जाएंगे 1890 करोड रुपए।

भारतीय रेलवे विभाग के मुताबिक जमालपुर से मुंगेर और क्रिया दिशा में उमेश नगर तक रेलवे लाइन का दोहरीकरण किया जाएगा, यह डबल रेल लाइन उमेश नगर के पास बरौनी कटिहार रेलखंड से जुड़ जाएगी, इसके साथ ही रतनपुर से मुंगेर जाने वाली 7 किलोमीटर लंबी बाईपास रेल लाइन का भी दोहरीकरण करने की भी पूरी तैयारी चल रही है।

लोगों को मिलेगा बेहतर विकल्प 

बिहार में जमालपुर खगड़िया रेल लाइन के दोहरीकरण से  रेल कनेक्टिविटी बढ़ाने के साथ रेलवे और लोगों को बेहतर विकल्प मिलेगा, फिलहाल जमालपुर खामगड़िया मार्ग पर उमेश नगर के बाद सिंगल रेलवे लाइन होने के वजह से इस रेल लाइन पर मालगाड़ी का ज्यादा परिचालन होता है, रेलवे विभाग इस रेल लाइन के दोहरीकरण के बाद  इस पर चलाएगा पैसेंजर ट्रेन, पैसेंजर ट्रेन चलने से जमाल से उमेश नगर तक यात्रा करने वाले यात्रियों को होगी काफी सुविधा, यात्रियों के साथ-साथ रेलवे विभाग का भी होगा काफी फायदा।

इस रेलवे लाइन के दोहरीकरण की स्वीकृत राशि आम बजट में पास कर दी गई थी, रेलवे लाइन की सर्वे के लिए बजट में 50 करोड रुपए की राशि अवश्य हुई थी, सर्वे कार्य पूरा कर रेलवे लाइन के लिए डीपीआर तैयार कर भेज दी गई, इसके बाद रेलवे बोर्ड ने इसे पास कर 1890 करोड़ की राशि स्वीकृत कर रेल लाइन के दोहरीकरण का निर्माण कार्य करने का दिया आदेश।

चलाई जाएगी पांच ट्रेन

जमालपुर से मुंगेर रेल लाइन के दोहरीकरण के बाद, जमालपुर और मुंगेर रेलवे स्टेशन से  खगड़िया, सहरसा और बेगूसराय के लिए पांच ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा, इन ट्रेनों का अप डाउन आवागमन रोजाना होगा, एक एक्सप्रेसवे ट्रेन जयनगर से मुंगेर रेलवे स्टेशन इसके अलावा गांधीधाम से एक साप्ताहिक ट्रेन का बेतहराव स्टेशन पर किया जाएगा।

यात्रियों को मिलेगा लाभ

जमालपुर से मुंगेर जाने वाले लोगों को मिलेगा काफी लाभ, बस में यात्रा करने पर किराया लगता है अधिक, इस रेल लाइन के धोरीकरण के बाद इन पांच ट्रेनों के संचालन होने पर लव करेंगे रेल से यात्रा तो बचेगा पैसा, साथ ही लोगों को मिलेगा रोजगार रेलवे स्टेशन पर लोग अपने अनेक तरह के व्यवसाय चला सकेंगे।