Delhi में घट जाएगा जाम, दिल्लीवासियों की रफ़्तार को बढ़ा देगा ये बनने वाला नया सड़क मार्ग

Urban Extension Road : दिल्ली की सड़कों पर आपने लंबे-लंबे जाम देखे होंगे। राजस्थानी दिल्ली में जाम की समस्या खत्म करने के उद्देश्य से अर्बन एक्सटेंशन रोड का प्लान बनाया गया हैं। बता दे की 75 किलोमीटर लंबी और सिक्स लाइन चौड़ी यह सड़क दिल्ली के लिए वरदान साबित होगी. 

 

Traffic jam in Delhi : दिल्ली में यातायात दबाव को कम करने के लिए अर्बन एक्सटेंशन रोड (Urban Extension Road) बनाई जा रही है। दिल्ली में अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है. जाम की इस दिक्कतों को दूर करने के लिए अर्बन एक्सटेंशन रोड का काम अब अंतिम चरण में पहुंच चुका है। बता दें कि अर्बन एक्सटेंशन रोड टू फरीदाबाद से दिल्ली आगरा नेशनल हाईवे से शुरू होकर दिल्ली गुरुग्राम सीमा के पास एयरपोर्ट को जोड़ते हुए द्वारका नजफगढ़ के रास्ते सिंधु बॉर्डर तक बनाई जा रही है। जल्द ही इस रोड का कार्य पूरा करके आम जनता के आवागमन के लिए इसको खोल दिया जाएगा। 

आधुनिक सर्विलांस सिस्टम से होगी लैस 

अर्बन एक्सटेंशन रोड पर आपको आधुनिक सर्विस लाइन सिस्टम मिलेगा। वाहनों की ट्रैकिंग इस सर्विलांस सिस्टम से बड़ी आसानी से होगी। जो भी वाहन चालक नियम तोड़ता है उसको तत्काल चालान काटने का पूरा बंदोबस्त होगा। अर्बन एक्सटेंशन रोड पर एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम भी लगाया जाएगा जो चुटकी भर में दो पहिया वाहनों की जानकारी निकाल लेगा. 

दिल्ली के लिए होगी वरदान साबित

दिल्ली के लिए 75 किलोमीटर लंबी यह सड़क कई मायनों में खास होगी। इस सड़क पर वाहनों को ट्रैक करने के लिए आधुनिक सिस्टम लगेगा और दिल्ली के बड़े हिस्से में वाहनों का दबाव कम होगा। वर्तमान में, एटीएमएस हर एक्सप्रेसवे पर वाहनों को ट्रैक करता है, लेकिन अक्सर दोपहिया वाहनों को पूरी तरह से ट्रैक नहीं करता. इससे, जिन एक्सप्रेसवे पर दोपहिया वाहनों को प्रतिबंधित किया गया है, चालान काटने में मुश्किल होती है।

ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर

नेशनल हाईवे मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (NHMCL) ने इस बार ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर (NAPR) कैमरों की संख्या और विजन गुणवत्ता को दोगुना किया है। साथ ही, सिस्टम ऐसा काम करेगा कि स्थानीय ट्रैफिक पुलिस और अलर्ट कंट्रोल रूम को तुरंत सूचना मिलेगी अगर कोई प्रतिबंधित वाहन सड़क पर आता है तो उसका चालान काटना आसान भी होगा।

ट्रैफिक वायलेशन डिटेक्शन सिस्टम, वीडियो इंसीडेंट डिटेक्शन एंड इंफोर्समेंट सिस्टम

इसमें ट्रैफिक वायलेशन डिटेक्शन सिस्टम, वीडियो इंसीडेंट डिटेक्शन एंड इंफोर्समेंट सिस्टम और वीडियो इंसीडेंट डिटेक्शन सिस्टम भी होंगे। यह भी एनआईसी और सिस्टम वाहन के ई-चालान सिस्टम को सपोर्ट करेगा, जिससे निर्धारित समय पर चालान काटने में मदद मिलेगी। नए सिस्टम को लागू करने की इच्छा रखने वाली कंपनियों से चार जुलाई तक निविदा भी आमंत्रित की गई है।

ढाई लाख वाहनों का दबाव कम

अर्बन एक्सटेंशन रोड-2 फरीदाबाद में दिल्ली-आगरा नेशनल हाईवे से शुरू होता है और दिल्ली-गुरुग्राम सीमा के पास से एयरपोर्ट को जोड़ते हुए द्वारका, नजफगढ़ के रास्ते सिंघु बॉर्डर तक बनाया जा रहा है। यह भी द्वारका एक्सप्रेसवे को रोड एयरपोर्ट के पास जोड़ेगा, जिससे दिल्ली-जयपुर नेशनल हाईवे को पार करना आसान होगा। इसके बनने से दिल्ली पर लगभग दो से ढाई लाख वाहनों का दबाव कम हो सकता है, ऐसा अनुमान है।