Bihar के इन 3 शहरों से गुजरेगा ये नया हाईवे, 25 से 40 मीटर होगी चौड़ाई

Bihar News :बिहार के इन जिलों को मिली एक फोर लाइन हाईवे की सौगात, इस हाइवे के बन जाने से बिहार की जनता हो जाएगी निहाल, इस हाईवे की लंबाई 190 किलोमीटर होगी, और इस सड़क को 25 से 40 मीटर चौड़ा किया जाएगा। 

 

National Highway Four Lane : बिहार में सड़क परिवहन को बेहतर बनाने के लिए सरकार द्वारा काफी सौगातें दी गई है, हाल ही में बनी केंद्र सरकार के साथ गठबंधन होते ही बिहार सरकार अपनी जनता के लिए लेकर आ रही एक से बढ़कर एक सौगात, बिहार सरकार द्वारा भारतमाला 2 प्रोजेक्ट, रक्सौल हल्दिया एक्सप्रेसवे जैसे लगातार नई सड़कों के निर्माण की सौगात लेकर आ रही है, इन हाईवे के बन जाने से बिहार के इस इलाके की आर्थिक स्थिति होगी मजबूत, यहां के स्थानीय लोगों को मिलेंगे रोजगार के साधन।

इसी बीच बिहार सरकार ने जमुई से होकर गुजरने वाली एक और सड़क की सौगात दी है, यह हाईवे बिहार तीन जिलों से होकर गुजरेगा, इसके बाद जमुई जिले से होकर गुजरने वाली एक नेशनल हाईवे का चौड़ीकरण किया जाएगा, इस हाइवे के चौड़ीकरण होने से लोगों को सफर करने में होगी आसानी, सफर में समय का होगा सदुपयोग और दुर्घटनाएं भी होगी कम।

इस एक्सप्रेसवे को किया जाएगा चौड़ीकरण

भारतीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा लगभग सभी सड़कों को फोरलेन किया जा रहा है इसी बीच जमुई शेखपुरा और बांका जिले से होकर गुजरने वाले  नेशनल हाईवे 333 ए का भी किया जाएगा चौड़ीकरण, बिहार के इन जिलों कोई आपस में सहमति के बाद अब सड़क को फोर लाइन करने के लिए डीपीआर तैयार करवाया जा रहा है, बिहार का यह रास्ता भागलपुर से हंसडीहा तक जाने वाले नेशनल हाईवे 131 को भी जोड़ेगा।

राष्ट्रीय राजमार्ग 333 ए जमुई जिले के सिमुलतला, खैरा, पंजवारा, सिकंदरा, सोनो, बरबीघा, बांका को एक दूसरे से जोड़ती है. वर्तमान में यह सड़क का एलाइनमेंट टू लेन का हैं. जिस कारण एनएच होने के बावजूद भी इस रूट से यात्रा करने में लोगों को काफी समय लगता है. पर फोरलेन के निर्माण के बाद अब इस मार्ग पर यात्रा करना काफी सुगम हो जाएगा.

बनाई जाएगी 25 से 40 मीटर चौड़ी सड़क 

राष्ट्रीय राजमार्ग के अधीक्षण अभियंता अनिल कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग 333 ए का 190 किलोमीटर हिस्से को फोरलेन किया जाना है. यह सड़क 25 से 40 मीटर चौड़ी बनाई जाएगी. इस फोरलेन सड़क पर चेवाड़ा, सिकंदरा, जमुई, मलयपुर, गिद्धौर, झाझा, भैरवगंज, राजवाड़ा, कटोरिया, ककवारा और बांका में जंक्शन पॉइंट बनाए जाएंगे। 

इसमें कुल 11 बड़े जंक्शन होंगे तथा जहां टाउन एरिया है वहां सड़क को 25 मीटर और जहां खुला एरिया है वहां सड़क का एलाइनमेंट 40 मीटर रखा जाएगा. उन्होंने बताया कि डीपीआर को मुख्य अभियंता के कार्यालय भेज कर मोर्थ का फाइल भेजा जाएगा. मंजूरी मिलने के बाद निविदा की प्रक्रिया अपनाई जाएगी. तो ऐसे में जमुई, बांका और शेखपुरा जिले के लोगों को जल्दी ही फोरलेन सड़क की सौगात मिलने वाली है।