यह है दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफार्म, बिना बैठे नही कर पाएंगे पार

दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क भारतीय रेलवे है। आपको हैरानी होगी कि भारत में दुनिया के 10 सबसे बड़े रेलवे स्टेशनों में से 7 हैं। आइये आपको बताते हैं कि इन सभी रेलवे स्टेशनों (भारत सहित) की प्लेटफॉर्म की लंबाई क्या है।
 

Saral Kisan - दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क भारतीय रेलवे है। आपको हैरानी होगी कि भारत में दुनिया के 10 सबसे बड़े रेलवे स्टेशनों में से 7 हैं। आइये आपको बताते हैं कि इन सभी रेलवे स्टेशनों (भारत सहित) की प्लेटफॉर्म की लंबाई क्या है। पश्चिम बंगाल में हुबली जंक्शन का प्लेटफॉर्म नंबर 1 1,507 मीटर लंबा है। मार्च 2023 से यह दुनिया का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन है। उत्तर प्रदेश का गोरखपुर रेलवे स्टेशन, जिसका प्लेटफॉर्म 13,66 मीटर लंबा है, दूसरे स्थान पर है। यह दिलचस्प है कि पहले यह पुरस्कार गोरखपुर जंक्शन के नाम पर था, लेकिन हुबली में नया प्लेटफॉर्म बनाने से गोरखपुर दूसरे स्थान पर चला गया।  

कोल्लम रेलवे स्टेशन, केरल में, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है। 1180.5 मीटर इस स्टेशन की लंबाई है। पश्चिम बंगाल का खड़गपुर रेलवे स्टेशन, जिसका प्लेटफॉर्म 1072.5 मीटर लंबा है, इस लिस्ट में चौथे स्थान पर है। स्ट्रीट सबवे, शिकागो, अमेरिका में दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। अंडरग्राउंड रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म 1067 मीटर लंबा है। इस सूची में चेन्नई का एगमोर रेलवे स्टेशन छठे स्थान पर है। इस स्टेशन का प्लेटफॉर्म 925.22 मीटर लंबा है।

उत्तर प्रदेश का पीलीभीत जंक्शन दुनिया में सबसे लंबे रेलवे स्टेशन है। इस स्टेशन का प्लेटफॉर्म 900 मीटर लम्बा है। अमेरिका के कैलिफोर्निया में ऑटो क्लब स्पीडवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म 815 मीटर लंबा है। बिलासपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म 802 मीटर लंबा है। वहीं, ब्रिटेन के 10वें नंबर पर स्थित शेरटिन शटल टर्मिनल का प्लेटफॉर्म 791 मीटर लंबा है। साथ ही भारत में कई रेलवे स्टेशन हैं, जो अपनी कई विशेषताओं के कारण देश-विदेश में प्रसिद्ध हैं।

ये पढ़ें : House Purchase : घर खरीद करने से पहले इन 5 बातों को समझना बेहद ज्यादा जरूरी