उत्तर प्रदेश के इस ज‍िले को 8 नए विद्युत उपकेंद्र की मिली बड़ी सौगात, जमीन भी कर ली गई चिन्हित

UP : यूपी में बिजली व्यवस्था अब और ज्यादा बेहतर भी होगी। ताज़ा जानकारी के अनुसार बिजली विभाग ने नए 8 विद्युत उपकेंद्र बनाने की तैयारी अब शुरू भी कर दी है। जिला प्रशासन से चिन्हित जगह के आसपास जमीन देने की मांग की गई है।
 

Saral Kisan : यूपी में बिजली व्यवस्था अब और ज्यादा बेहतर भी होगी। ताज़ा जानकारी के अनुसार बिजली विभाग ने नए 8 विद्युत उपकेंद्र बनाने की तैयारी अब शुरू भी  कर दी है। जिला प्रशासन से चिन्हित जगह के आसपास जमीन देने की मांग की गई है। अब मुख्य राजस्व अधिकारी ने सभी SDM को निर्धारित जगह के आसपास भूमि देने का आदेश भी दिया है।

आपको बता दे की देवरिया जिले में करीब 4.50 लाख बिजली उपभोक्ता भी हैं, जिनमें 41 विद्युत उपकेंद्र हैं। उपयोगकर्ताओं की अधिकता की वजह से ज्यादातर उपकेंद्रों के फीडर अत्यधिक लोड से भरे हुए हैं। कभी-कभी अतिरिक्त लोड के चलते फीडर को बंद भी करना चाहिए। बिजली विभाग ने इसे देखते हुए तुरंत तैयारी की है। अब जिले में नए आठ उपकेंद्रों का स्थान निर्धारित किया गया है।

नया विद्युत उपकेंद्र -

बिजली विभाग ने एक नए विद्युत उपकेंद्र के लिए जगह निर्धारित की है। सलेमपुर के नवलपुर के आसपास, भटनी घांटी के आसपास, बैकुंठपुर, रुद्रपुर के पांडेयमाझा, सोनूघाट या मुंडेरा बुजुर्ग, शहर के कतरारी, , पथरदेवा के गुद्दीजोर, देवरिया से सटे कसया रोड में या फिर पिपरपाती क्षेत्र में नया विद्युत उपकेंद्र बनाया जा सकता है। शहर को बिजली देने के लिए चार उपकेंद्र हैं, लेकिन लोड को कम करने के लिए सोनूघाट, कतरारी और पिपरपाती के पास तीन नए उपकेंद्र बनाने का प्रस्ताव है।

जिले में नए आठ विद्युत उपकेंद्र बनाने की योजना है, जैसा कि अधीक्षण अभियंता जीसी यादव ने बताया। इसके लिए जिला प्रशासन से जमीन की आवश्यकता है। भूमि मिलने के बाद बजट प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। उपकेंद्र बनाने के लिए बिजली विभाग ने जमीन की मांग की है। सभी तहसीलदारों और एसडीएम को भूमि के संबंधित स्थान के आसपास चिन्हित करने का आदेश दिया गया है। भूमि जल्द ही चिन्हित भी कर ले जाएगी।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के 50 से ज्यादा जिलों में खोले जाएंगे मॉडल स्कूल, इस वर्ग के बच्‍चों का होगा दाखिला