इंजीनियर के लिए जन्नत है ये देश, अगर मिल गई नौकरी तो बदल जाएगी किस्मत

इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने से अच्छी कमाई वाली नौकरी मिलती है। इसलिए आज का युवा इंजीनियरिंग में पढ़ाई करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाता है। इस क्षेत्र में पढ़ने वालों को देश के बाहर भी अच्छे अवसर मिलते हैं।
 

 

ENGINEER JOB: इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने से अच्छी कमाई वाली नौकरी मिलती है। इसलिए आज का युवा इंजीनियरिंग में पढ़ाई करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाता है। इस क्षेत्र में पढ़ने वालों को देश के बाहर भी अच्छे अवसर मिलते हैं। आज हम आपको इंजीनियरिंग के विभिन्न क्षेत्रों के बारे में बता रहे हैं, जहां आप अच्छी नौकरी पा सकते हैं। साथ ही उन देशों के बारे में भी, जहां उस सब्जेक्ट में पढ़ने वालों की संभावनाएं अधिक हैं।
 

बायोमेडिकल इंजीनियरिंग - 

बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, मेडिकल उपकरण बनाने में इंजीनियरिंग तकनीक का उपयोग है। इन उपकरणों का अध्ययन, डिजाइन इसके लिए न्यू जीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड, यूके और कनाडा में काम मिलेगा। नौकरी पाने वालों को नेविगेशन, मीजरिंग, इलेक्ट्रोकेमिकल और कंट्रोल इंस्ट्रूमेंट्स, फिजिकल इंजीनियरिंग, चिकित्सा उपकरणों की उत्पादन और आपूर्ति में काम करना होगा। इसमें लगभग सत्तर लाख रुपये का पैकेज मिलता है।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग -

मैकेनिकल इंजीनियरिंग करने वालों को उद्योग मशीनरी और उसके हिस्से बनाना पड़ता है। मशीन बनाकर प्रैक्टिकल करना भी हता है। निर्माण भी इसमें शामिल है। अमेरिका, यूके, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में इस क्षेत्र से पढ़ाने वालों के लिए अच्छे मौके हैं। इस क्षेत्र में भी अतिरिक्त पैकेज 60 लाख तक मिलता है। मशीनरी बनाना, कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाना, एयरोस्पेस उपकरण और भाग बनाना और इंजिनियरिंग सेवाएं इस नौकरी में शामिल हैं।

फार्मास्यूटिकल साइंस -

फार्मास्यूटिकल साइंस में पढ़ाई करने वालों का काम दवा बनाना, परीक्षण करना और बनाना है। कोरोना के बाद इस क्षेत्र में काफी मौके पैदा हुए हैं। इन्हें कॉन्ट्रैक्ट रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (CRO), ऐकडेमिक संस्थाएं, सरकारी एजेंसियां, दवा उत्पादन कंपनियों में नौकरी मिलती है। इसकी पढ़ाई कनाडा, आयरलैंड, न्यू जीलैंड, यूएस, स्वीडन, सिंगापुर और यूके में बहुत मांग है। यह क्षेत्र भी है जहां ऐवरेज पैकेज 60 लाख से अधिक है।

सिविल इंजीनियरिंग - 

सिविल इंजीनियरिंग सड़क, भवन, एयरपोर्ट, सुरंग, जलापूर्ति आदि का निर्माण और रखरखाव करता है। ये कार्य सरकारी और निजी क्षेत्रों में करने का मौका मिलता है। इनकी बहुत मांग यूएस, यूएई, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में है। इसमें 60 लाख रुपये भी शामिल हैं।

ये पढ़ें :उत्तर प्रदेश के इन बिजली उपभोक्ताओं पर एक्शन शुरू, रात को भी नहीं सोने देगा विभाग