उत्तर प्रदेश के इस शहर को मिली बड़ी सौगात, हाईटेक चिकित्सा सेवा का मिलेगा लाभ

UP News : योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में 19 स्वास्थ्य केंद्रों का उद्घाटन करेंगे। स्वास्थ्य एटीएम लगभग पांच दर्जन जांच की सुविधा देंगे। CM योगी रेडक्रॉस सोसाइटी ने 500 टीबी रोगियों को पोषण पोटली भी देंगे।
 

Saral Kisan : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 19 हेल्थ एटीएम का उद्घाटन करेंगे, जो शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में अत्याधुनिक चिकित्सा सेवाओं का विस्तार करेंगे। Health ATM सांसद रविकिशन शुक्ल ने स्वास्थ्य विभाग को दिया है। स्वास्थ्य एटीएम लगभग पांच दर्जन जांच की सुविधा देंगे।

21 दिसंबर को योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में हेल्थ एटीएम के शुभारंभ समारोह में सीएम योगी रेडक्रॉस सोसाइटी ने 500 टीबी रोगियों को पोषण पोटली दी। 14 सितंबर 2022 को चरगांवा स्वास्थ्य केंद्र और 20 जून 2023 को भटहट, सहजनवा, जंगल कौड़िया, पाली, चौरीचौरा, खुटहन और सरहरी में स्वास्थ्य एटीएम का उद्घाटन मुख्यमंत्री ने किया था। गुरुवार को वह जिले को 19 नवीनतम स्वास्थ्य केंद्र देंगे।

सीएमओ डॉ. आशुतोष दुबे जानकारी देते हुए बताया की सांसद रविकिशन के सौजन्य से स्माइल फाउंडेशन द्वारा उपलब्ध भी कराए गए ATM बीआरडी मेडिकल कॉलेज,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) पिपरौली और खोराबार, एम्स, 100 बेड जिला न्यायालय परिसर, क्षयरोग सह सामान्य चिकित्सालय नंदानगर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पिपराइच और कैम्पियरगंज, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उनवल, नेताजी सुभाषचंद्र बोस जिला चिकित्सालय, नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बसंतपुर, शाहपुर, तारामंडल, सिविल लाइंस, शिवपुर, नथमलपुर, रामपुर, झरना टोला और मोहद्दीपुर में स्थापित किए जाएंगे।

15 बिना रक्त के और 40 रक्त से जांच इन हेल्थ एटीएम से की जाएगी। स्वास्थ्य एटीएम में टेली कंसल्टेशन की सुविधा भी दी जाएगी। इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी के गोरखपुर ब्रांच के चेयरमैन शिवेंद्र विक्रम सिंह व सेक्रेटरी अजय प्रताप सिंह ने बताया कि गुरुवार को CM योगी आदित्यनाथ रेडक्रॉस सोसाइटी ने गोद लिए गए 500 टीबी रोगियों को पोषण पोटली देने का शुभारंभ भी होगा।

पांच टीबी रोगियों को स्वयं पोषण पोटली देंगे। शेष रेडक्रॉस सोसाइटी के सदस्यों को मिलेगा। निक्षय की एक पोटली में एक किलो मूंगफली, एक किलो भुना चना, एक किलो गुड़, एक किलो सत्तू, एक किलो तिल या गजक और एक किलो न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट होना चाहिए. यह सब एक पोषणयुक्त भोजन है। साथ ही इन रोगियों को सर्दियों में च्यवनप्राश और कम्बल भी दिया जाएगा। टीबी रोगियों के अलावा पांच सौ बालिकाओं को हाइजीन किट भी मिलेंगे। CM योगी हाइजीन किट पांच बालिकाओं को दे सकते हैं।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के 48 बस स्टैंड बनेंगे हाईटेक, 8000 इलेक्ट्रिक बसें होगी शामिल, 3000 बसें होगी वातानुकूलित