NCR की तर्ज पर बनेगा होगा उत्तर प्रदेश का ये शहर, उद्योगों के साथ होटल कारोबार बढ़ जाएंगे

गीडा में उद्योगों की स्थापना के साथ ही होटल कारोबार भी चमकने लगा है। सेक्टर 22 में नया होटल बनाने वाले कुलदीप नारायण राय बताते हैं कि यहां कई छोटे होटल चल रहे हैं, लेकिन जैसे-जैसे बड़ी कंपनियां यहां आएंगी, उनके स्तर के होटल भी बनेंगे।
 

Saral Kisan ( नई दिल्ली ) : गीडा में औद्योगिक विकास से होटल उद्योग को भी पंख लग रहे हैं। न सिर्फ इस उद्योग को फायदा मिल रहा है, बल्कि कई नए होटल भी खुल रहे हैं। गीडा सेक्टर 22 में बने एक तीन सितारा होटल का बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री उदघाटन भी करेंगे। वहीं, रामगढ़ताल के किनारे बने एक होटल का उद्घाटन 15 दिसंबर को होगा। इसके अलावा शहर में चल रहे एक होटल में 80 कमरे व एक सेमिनार हॉल के विस्तारीकरण का भी काम चल रहा है।

एक दशक पहले तक शहर में चुनिंदा होटल ही उपलब्ध थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है। रेलवे स्टेशन व शहर के भीतरी हिस्सों के अलावा मेडिकल कॉलेज रोड, कसया रोड और रामगढ़ताल के किनारे बड़े होटल बन रहे हैं। इनमें तीन और पांच सितारा होटल शामिल हैं। इन पांच सितारा और तीन सितारा होटलों के निर्माण की जो दो प्रमुख वजहें बताई जा रही हैं, उनमें पहला गोरखपुर का विकास और दूसरा इसके पूर्वांचल, बिहार और नेपाल का केंद्र बिंदु होना है।

चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष आरएन सिंह बताते हैं कि बड़े उद्यमी या उनके प्रतिनिधि पहले गोरखपुर आने से इसलिए कतराते थे कि यहां उनके रुकने के लिए अच्छे होटल कम थे, लेकिन अब यह दिक्कत नहीं है। लखनऊ और वाराणसी जैसी सुविधा वाले कई होटल यहां बन गए हैं।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पदाधिकारी रहे डॉ. इमरान अख्तर बताते हैं कि पहले डॉक्टरों के सेमिनार आदि गोरखपुर में कभी-कभार ही होते थे। वजह यही थी कि बड़े शहरों में रहने वाले डॉक्टर यहां नहीं आना चाहते थे। वहीं, इस साल डॉक्टरों के कई बड़े सेमिनार गोरखपुर के होटलों में आयोजित हो चुके हैं। यहां के होटलों में भी वही सुविधा मिल रही है, जो किसी अन्य बड़े शहर में है। इससे लोग गोरखपुर बेहिचक आने लगे हैं।

गीडा क्षेत्र में खुल गए हैं कई होटल

गीडा में उद्योगों की स्थापना के साथ ही होटल कारोबार भी चमकने लगा है। सेक्टर 22 में नया होटल बनाने वाले कुलदीप नारायण राय बताते हैं कि यहां कई छोटे होटल चल रहे हैं, लेकिन जैसे-जैसे बड़ी कंपनियां यहां आएंगी, उनके स्तर के होटल भी बनेंगे। बड़ी कंपनियों के अफसर आएंगे तो उनके रुकने का भी प्रबंध होना चाहिए। उन कंपनियों की तरफ से अक्सर ही ट्रेनिंग समेत कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिसके लिए उच्च श्रेणी वाले होटल चाहिए। इसलिए आने वाले समय में गीडा व उसके आसपास कई बड़े होटल भी खुलेंगे।

रामगढ़ताल के किनारे बनकर तैयार होटल का 15 दिसंबर को उद्घाटन होना है। गीडा में औद्योगिक विकास होने से गोरखपुर के सभी होटलों पर बेहतर असर पड़ेगा। क्योंकि कंपनियों के मालिक, मैनेजर व अन्य अधिकारियों के रुकने, ट्रेनिंग आदि के लिए होटलों की जरूरत पड़ेगी।

गोरखपुर में औद्योगिक व पर्यटन विकास का बहुत ही बेहतर असर होटल उद्योग पर पड़ रहा है। कोरोना काल के बाद गीडा की कंपनियों ने ही होटल उद्योगों के लिए शुरुआती मदद की। अब बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधि, डॉक्टर व अन्य बड़े अधिकारियों की वजह से कारोबार ठीक चल रहा है। आने वाले दिनों में इसमें और बेहतरी आएगी।

ये पढ़ें : UP News : 100 करोड़ की लागत से उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनेगी 10 सड़कें, सफर होगा आसान