शराब पीने वालों के लिए जन्नत है यह शहर, हर डेढ़ किलोमीटर पर मिलेंगे 12 ठेके

यूके का शहर पोर्ट्समाउथ कुछ खास कारणों से प्रसिद्ध है। दरअसल, एक छोटी सी दूरी पर इतने सारे पब (Pub) हैं कि आपको लगता है कि यहाँ लोग वास्तव में इतनी शराब पीते हैं?
 

Saral Kisan : जैसे खाने पीने के लिए रेस्तरां की कमी नहीं है, वैसे ही शराब, नाच गाने और पार्टी (Party) करने वालों के लिए विश्व भर में पब (Pub), डिस्क और क्लब की भी कमी नहीं है। लेकिन हर शहर में इन पब (Pub) की संख्या सीमित होती है। यहां भी कुछ विशेष शौकीन ही जाते हैं। लेकिन यूके में एक शहर में इतने पब (Pub) हैं कि आप हर चार कदम चलते ही पब (Pub) मिल जाएगा। इसी के लिए ये विशिष्ट शहर प्रसिद्ध है। यहां लाइसेंस वाली शराब खुलकर बेची जाती है।

हर 1.5 किलोमीटर क्षेत्र में बारह पब (Pub)

हैंपशायर का पोर्ट्स्माउथ है, जहां हर 1.5 किलोमीटर स्क्वायर पर कम से कम बारह पब (Pub) हैं। ये जगह शराब और पार्टी (Party) के प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है। पोर्ट्स्माउथ में क्षेत्र के हिसाब से पब (Pub)ों की संख्या लंदन से कहीं अधिक है। पब (Pub)्स भी अलग हैं। यहां पुराने विषयों से लेकर नवीनतम जनरेशन के लिए नए पब (Pub) हैं।

इसमें डॉल्फिन, द स्टिल और वेस्ट, द फ्लीट, ईस्टनी टैवर्न, बार्ली मॉव और ब्रिज टैवर्न शामिल हैं। साथ ही, अल्बर्ट रोड शहर का एक हिस्सा है, जहां कई स्वतंत्र पब (Pub) हैं, जो कई ब्रुअरीज चलाते हैं। लोग यहां आते हैं और अपनी पसंद के पब (Pub) में जाकर शराब पीकर पार्टी (Party) करते हैं।

पोर्ट्समाउथ में जन्मे और बड़े हुए एक व्यक्ति ने डेली स्टार को बताया, "स्टैग डॉस से लेकर फुटबॉल वीकेंड तक ये जगह पब (Pub) लवर्स के लिए एक खेल के मैदान की तरह है।" "शायद शहर केवल कुछ वास्तविक रात के क्लबों तक ही सीमित हो गया हो, लेकिन इससे क्या फर्क पड़ता है जब आपके पास एक बड़ा शराब प्रेमी है। अल्बर्ट रोड, जो पांचवें हंट्स वालंटियर आर्म्स से वन आइड डॉग तक पब (Pub)ों के लिए जाना जाता है, आसानी से रुक सकता है। रास्ते में कहीं भी रुक जाएं, यह आपका वीकेंड होगा।

ये पढ़ें : दिल्ली की शराब यूपी और राजस्थान से सस्ती, लेकिन क्यों है हरियाणा से महंगी, समझे पूरा गणित