Expressway देश में 16 लेन का ये एक्सप्रेसवे, 34 बूथ का सबसे लंबा टोल प्लाजा, अपने आप में है बहुत खास

Dwarka Expressway Toll Plaza :देश में एक से बढ़कर एक नए एक्सप्रेसवे बनाए जा रहे हैं। इन एक्सप्रेसवे में कई तरह की नई और खास तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। एक्सप्रेस वे पर किसी की स्पीड लिमिट बढ़ा दी गई है तो किसी को चौड़ा कर दिया गया है।

 

Dwarka Expressway Route : आज हम आपको ऐसे एक्सप्रेसवे की जानकारी देने वाले हैं जिसमें वाहनों के जाम को कम करने के लिए सबसे चौड़ा टोल प्लाजा बनाया गया है। इस रोड को देश का पहला अर्बन एक्सप्रेस वे भी माना जा रहा है। हम आपको दिल्ली गुड़गांव के बीच बनाए जा रहे द्वारका एक्सप्रेसवे की जानकारी देने वाले हैं। यह एक्सप्रेस वे कई मायनों में अहम भूमिका निभा रहा है। इस एक्सप्रेसवे पर बनाए गए टोल बूथ को चौड़ा करके 34 टोल बूथ बनाए गए हैं। 16 लाइन का यह एक्सप्रेस वे जमीन और जमीन के अंदर से गुजरता है। यह टोल प्लाजा बाजघेड़ा के पास दिल्ली बॉर्डर पर बनाया गया है। 

सिंगल पिलर पर चलेगी आठ लेन की सड़क

देश का पहला एलिवेटेड एक्सप्रेसवे दिल्ली और गुड़गांव के बीच बनाया गया है। जो आपको फ्लाईओवर के ऊपर से सफर करने का आनंद दिलाता है। 16 लाइन वाले इस एक्सप्रेसवे का हर रास्ता 8 लेन का निकलता है। 8 लाइन वाले इस रास्ते को सिंगल पिलर पर खड़ा किया गया है, जो भारतीय इंजीनियरिंग के कमाल को दर्शाता है। इसके आठ लेन वाली सर्विस लाइन बनाई गई है। 

चार मंजिल रास्ता

द्वारका एक्सप्रेसवे पर सफर करने के दौरान आपको एक ऐसा पॉइंट भी मिलेगा जहां चार मंजिला रोड पर सफर कर सकते हैं। करीबन 29 किलोमीटर लंबाई एक्सप्रेसवे पर आपको गुरुग्राम के सेक्टर 82 के पास चार मंजिल वाली सड़क दिखाई देगी। नीचे अंडरपास बनाने के बाद उसके ऊपर सर्विस लाइन और उसके ऊपर फ्लाई ओवर और इसके बाद यह एक्सप्रेसवे गुजरता है। इसी वजह से इस जगह का नाम मल्टी यूटिलिटी कॉरिडोर रखा गया है। 

25 साल तक लगेगा टोल

जैसा कि हम जानते हैं किसी भी एक्सप्रेसवे से अमूमन 15 से 20 साल तक टोल वसूला जाता है। परंतु आप द्वारका एक्सप्रेसवे से अगर सफर करते हैं तो आने वाले 25 साल तक आपको टोल देना पड़ेगा। इसके लिए करार किया जा चुका है। इसमें कार, जीप, वैन के लिए एक तरफ का टोल ₹105 और दोनों तरफ का 155 रुपए टोल लगता है। बस ट्रक का एक तरफ का टोल 355 रुपए और दोनों तरफ का टोल 535 लगता है।