उत्तर प्रदेश में यहां बनाया जा रहा तीसरा रोप वे, चलाई जाएंगी 12 ट्रॉली, 80 प्रतिशत काम पूरा

बरसाना में श्री लाड़ली जी महाराज मंदिर के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक गुड न्यूज है। दरअसल, बरसाना में रोप-वे बनाया जा रहा है। रिपोर्ट में पता चला है कि रोप-वे में 12 ट्रॉली लगाई जाएगी। इससे श्रद्धालुओं को मंदिर तक आने जाने में आसानी होगी।
 

Saral Kisan, UP : मथुरा का बरसाना राधा रानी का जन्म स्थान माना जाता है. जिस वजह से बरसाना में प्रतिदिन हजारो श्रद्धालु दर्शन करने आते है. जिनके केंद्र में होता है श्री लाड़ली जी महाराज मंदिर (राधारानी मंदिर) जो की बरसाना में मौजूद है. जहां पहुंचने के लिए भक्तों को 350 से अधिक सीढ़ी चढ़ना पड़ता है. भक्तों को राधा रानी के दर्शनों के लिए किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए मथुरा में जल्द रोप-वे की सुविधा शुरू होने जा रही है।

बरसाना में बनने वाला यह रोप-वे श्रद्धालुओं के लिए बेहद सुविधाजनक साबित होगा. प्रोजेक्ट इंजीनियर संजय सिंह ने बताया कि इस रोप-वे की लंबाई करीब 300 मीटर और ऊंचाई 150 मीटर होगी. जिसका एंट्री ऊंचा गांव होगा और वह श्रद्धालुओं को सीधे मंदिर के गेट के पास उतारेगी. इस रोप वे में 12 ट्रॉलियां लगाई जायेंगी और हर ट्रॉली में लगभग 4 श्रद्धालु यात्रा कर सकेंगे. जिसमें साथ एक बार करीब 48 यात्री इस रोप-वे के माध्यम से मंदिर तक आसानी से पहुंच सकेंगे. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि रोप-वे का निर्माण लगभग 70-80 प्रतिशत पूरा हो चुका है. जिसमे ऊंचा गांव के एंट्री से लेकर मंदिर तक 6 टावर लगाए जा चुके है।

पश्चिमी यूपी का पहला रोप-वे

यूपी का तीसरा और पश्चिमी यूपी का पहला रोप-वे मथुरा में जल्द शुरू होने जा रहा है. इस रोप-वे में श्रद्धालुओं को कई सुविधाएं और भी मिलने वाली है. रोप-वे के पास ही श्रद्धालुओं के लिए वेटिंग रूम, रेस्ट रूम के साथ रेस्टोरेंट भी बनाया गया है. जिसमें श्रद्धालुओं को सभी जरूरी सुविधाएं भी मिल सकेंगी. इस पूरे प्रोजेक्ट को बनाने की लागत 30 करोड़ रुपये है।

वायर और ट्रॉली लगना बाकी

बरसाना धाम में बनाए जा रहे रोप-वे का 70 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है. रोप- वे के संचालन के लिए अब वायर और उस पर चलने वाली ट्रॉली लगना बाकी है. यह सामान चीन से आएगा, लेकिन किसी कारण से वहां से सामान की आपूर्ति नहीं हो पा रही है. वही उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने बताया कि संभावना है कि ने साल के अवसर पर इसे श्रद्धालुओं के लिए शुरू कर दिया जाएगा।

ये पढ़ें : उत्तराखंड से नेपाल को बन रहे हाईवे पर उत्तर प्रदेश की जमीन में बनेंगे ये पुल