उत्तर प्रदेश में 1 जुलाई से आधार कार्ड की तरह बनाए जाएंगे ये नए कार्ड, मिलेगा बेहतर लाभ

UP News : उत्तर प्रदेश में किसानों को सरकारी योजनाओं को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है. आने वाली 1 जुलाई से उत्तर प्रदेश में किसानों को योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए काम शुरू हो जाएगा. 

 

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश में किसानों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। उत्तर प्रदेश के किसानों को योजनाओं का फायदा दिलाने के लिए सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। 1 जुलाई को इसको लेकर काम भी शुरू कर दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश में किसानों को पीएम किसान निधि सम्मान निधि का फायदा पहुंचाने के लिए किसानों का कार्ड बनाया जाएगा। किसानों का बनने वाला यह कार्ड आधार कार्ड जैसा होगा। इस कार्ड के माध्यम से किस योजनाओं का फायदा ले सकते हैं।

किसान रजिस्ट्री की शुरुआत

उत्तर प्रदेश में हाल ही में किस रजिस्ट्री की शुरुआत की गई है. इसके जरिए किस का आधार नंबर, खेत का रकबा, खसरा नंबर डिटेल सबमिट की जाएगी. इस प्रक्रिया के पूरा होते ही किसानों को एक यूनिक नंबर जारी कर दिया जाएगा. किसानों का पूरा लेखा-जोखा इस नंबर के माध्यम से पता चलेगा. रजिस्ट्री का कार्य समाप्त होने के बाद किसान कार्ड बनाया जाएगा. 

किसानों को परियोजनाओं का फायदा पहुंचाने के लिए मोदी सरकार की तरफ से किस रजिस्ट्री की शुरुआत की गई है. भारत सरकार की तरफ से एक मोबाइल एप बनाया गया है. इससे मोबाइल ऐप में हर किसान का पूरा विवरण दर्ज किया जाएगा. हर गांव में 31 जुलाई तक इसको लेकर शिविर का आयोजन करवाया जाएगा. किसानों को इस शिविर के जरिए दो कर्मचारी हर प्रकार की जानकारी देंगे. यह कर्मचारी किसान का नाम, पिता का नाम, स्वामित्व वाले सभी गाटा संख्या, आधार नंबर ,ईकेवाईसी  डिटेल को दर्ज करेंगे.

दो सत्र में बोई जाने वाली प्रत्येक फसल का विवरण

इसमें किसान के हर गाटे में दो सत्र में बोई जाने वाली प्रत्येक फसल का विवरण भी होगा। रिपोर्टों के अनुसार, किसान रजिस्ट्री होने से उनके नंबर को केंद्रीय सरकार द्वारा बनाए गए एंप में डालकर पूरी जानकारी देखने की सुविधा मिलेगी। इतना ही नहीं, इस एप से कृषि उत्पादों का विपणन करना, लाभार्थियों का सत्यापन करना और अन्य वित्तीय मामलों को हल करना भी आसान होगा। साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि का भुगतान, फसल बीमा, फसली ऋण के लिए किसान क्रेडिट कार्ड और आपदा के दौरान किसानों को क्षतिपूर्ति भी मिलेगी।