उत्तर प्रदेश में इन सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन का लाभ! योगी सरकार का ऐलान

योगी सरकार ने कैबिनेट में प्रस्ताव पास करते हुए अयोध्या में टाटा संस द्वारा 650 करोड़ की लागत से मंदिर संग्रहालय बनाया जाएगा। इसके साथ-साथ 100 करोड़ रुपए की राशि अन्य कई विकास कार्यों में खर्च की जाएगी।
 

Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश में काम कर रहे सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आई है। योगी सरकार ने मंगलवार को लखनऊ में हुई कैबिनेट की बैठक में 28-03-2005 से पहले नौकरियों के विज्ञापन की नौकरी पाने वालों को पुरानी पेंशन लेने का ऑप्शन प्रस्ताव पास किया गया है। प्रदेश सरकार ने पुरानी पेंशन को लेकर बड़ा प्रस्ताव पास किया है। इसके साथ-साथ 44 अन्य प्रस्ताव भी पास किए गए हैं।

Travel Department

योगी सरकार ने कैबिनेट में प्रस्ताव पास करते हुए अयोध्या में टाटा संस द्वारा 650 करोड़ की लागत से मंदिर संग्रहालय बनाया जाएगा। इसके साथ-साथ 100 करोड़ रुपए की राशि अन्य कई विकास कार्यों में खर्च की जाएगी। इन विकास कार्यों के लिए पर्यटन विभाग एक रुपए लीज पर जमीन उपलब्ध करवाएगा। इसके साथ पर्यटन विभाग द्वारा बनाई गई आश्चर्य ग्रह को पीपीपी मॉडल देकर 30 साल के लिए लीज पर दिया जाएगा। शांकभरी देवी धाम की खाली पड़ी जमीन पर पर्यटन विभाग विकास करवाएगा।

पीपीपी मॉडल पर बनेगा हैली पोर्ट

प्रदेश के जिलों लखनऊ प्रयागराज और कपिलवस्तु में पीपीपी मॉडल पर आधारित हेली पोर्ट बनाया जाएगा। पीपीपी मॉडल के तहत प्रदेश में प्राचीन धरोहरों का कायाकल्प किया जायेगा। जिस तरह बिजली विभाग के लिए भारत सरकार ने इलेक्ट्रिसिटी एक्ट बनाया है। इस तरह प्रदेश सरकार ने नियमावली बनाने को मजूरी दी है। गोरखपुर में स्थित परमहंस योगानंद की जन्मस्थली को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।

नगर विकास में होंगे खास कार्य

नगर पालिका और नगर परिषद को एनेक्ट करने के लिए नियमावली बनाने के प्रस्ताव को पास किया गया है। अयोध्या के कैंट एरिया में 351.40 करोड़ की लागत से सीवरेज लाइन बनाई जाएगी। अमृत योजना एक के तहत निकाय के निकायांश को 50% कम करने का प्रस्ताव पास हुआ है। इसके साथ ही अमृत योजना दो के नगर निकाय के निकायंश को कम करने का प्रस्ताव भी हुआ है। 11 यूनिट जो निष्क्रिय की जा चुकी थी उनकी 871 एकड़ भूमि के आवाज में 117 करोड़ 19 लाख का सेटलमेंट किए जाने का प्रस्ताव पास हुआ है। नोएडा के सेक्टर 142 में 11.56 किलोमीटर की मेट्रो लाइन का विस्तार किया जाएगा।

सीएम योगी की अध्यक्षता में अमृतसर कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर पर आगरा और प्रयागराज में इंडस्ट्रियल नोड बनाए जाने का प्रस्ताव पास किया गया है। इसके साथ ही पीजीआई में ग्रुप ए ग्रुप बी के पैरामेडिकल ऑफिसर्स को एम्स के सामान्य पेशेंट केयर बता दिया जाएगा।

प्राधिकरणों की सीमा बढ़ाई जाएगी

योगी सरकार ने अहम फैसला लिया है कि वाराणसी बरेली मुरादाबाद विकास प्राधिकरण सीमा का विस्तार किया जाएगा। इसके साथ ही सैमसंग डिस्प्ले नोएडा को 207 करोड़ की कैपिटल सब्सिडी दी जाएगी। इसके साथ ही कर सेंटर आफ इंटेलिजेंस भी बनाए जाएंगे।

कानूनी बदलाव पर प्रस्ताव

आईपीसी और सीआरपीसी में हुए बदलाव के तहत 3 प्रस्ताव पास हुए हैं। इसके साथ-साथ उत्तर प्रदेश गोंडा अधिनियम प्रदेश सार्वजनिक संपत्ति क्षति अधिनियम में भी बदलाव किया गया है। महिलाओं और बच्चों को गैंगस्टर मामलों में एंटीसिपेटरी बैल नहीं दिए जाने का प्रस्ताव पास किया गया है।