100 करोड़ खर्च करके शहर में इस जगह बनेगी सबसे ऊंची बिल्डिंग, जानिए क्या कुछ होगा खास

शहर का सबसे बड़ा 16 मंजिला कमर्शियल कांप्लेक्स मालवीय रोड पर निगम के पुराने मुख्यालय की जमीन पर बनाया जाएगा। प्रदेश में अभी तक 16 फ्लोर की कोई इमारत नहीं है।

 

Saral Kisan - शहर का सबसे बड़ा 16 मंजिला कमर्शियल कांप्लेक्स मालवीय रोड पर निगम के पुराने मुख्यालय की जमीन पर बनाया जाएगा। प्रदेश में अभी तक 16 फ्लोर की कोई इमारत नहीं है। शहर में 12 फ्लोर का एकमात्र बड़ा बिल्डर का प्रोजेक्ट है। वीआईपी तिराहा पर काम चल रहा है। नई कमर्शियल इमारतें बहुत विशिष्ट और आधुनिक होंगी। मुंबई की इमारतों का मॉडल बनाया गया है। इस कांप्लेक्स में कम जगह पर ज्यादा दुकानें और मनोरंजन के सामान लगाए जाएंगे। पूरी इमारत वाई-फाई से सुसज्जित होगी।

टैरेस में बड़ा उद्यान और अंदर-बाहर कैप्सूल लिफ्ट होगा। कांप्लेक्स बनाने में 100 करोड़ से अधिक खर्च होने का दावा किया जा रहा है। यह धन निगम अपने बांड बेचकर जुटाएगा। जयस्तंभ चौक पर निगम का पुराना मुख्यालय आधा एकड़ से अधिक जमीन पर बना था। निगम के पास पहले से ही कमर्शियल जमीन है। यानी निगम को भी जमीन का उपयोग बदलना नहीं होगा। नया कमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाने की अनुमति राज्य सरकार से मांगी गई थी। इस पर सहमति हुई है।

शासन से प्रति वर्गफीट एक रुपया मिलता था

निगम अफसरों ने बताया कि सरकार ने निगम मुख्यालय के लिए एक रुपए प्रति वर्गफीट की मूल्यवान जमीन दी थी। यह जमीन मालवीय मार्ग थी, इसलिए इसका उपयोग शुरू से ही व्यावसायिक था। निगम को शासन से जमीन मिलने से नया भवन बनाने के लिए राज्य सरकार से अनुमति लेनी पड़ी। नया कमर्शियल कांप्लेक्स बनाने का प्रस्ताव पहले एमआईसी और फिर निगम की सामान्य सभा से पारित किया गया था। इसमें यह भी तर्क दिया गया कि इससे निगम कई गुना अधिक पैसा कमाएगा। इसके बाद सरकार ने नया कांप्लेक्स बनाया।

दो साल बाद भी 15 एकड़ की 15 एकड़ जमीन पर कोई निर्णय नहीं लिया गया।

निगम मुख्यालय की जमीन पर कमर्शियल कांप्लेक्स बनाने का निर्णय लेने के बावजूद, पंडरी बस स्टैंड की जमीन पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। ये स्थान रांवाभाठा बस स्टैंड में शिफ्ट होने के बाद से खाली है। इस भूमि पर क्या काम करना है? राज्य सरकार ने अभी तक निगम को कोई प्रस्ताव नहीं भेजा है और न ही कोई आदेश जारी किए गए हैं। इसलिए यहाँ का विषय अटक गया है।

व्यापारी संस्थाओं ने बताया कि पंडरी बस स्टैंड में खाली जमीन क्यों चाहिए

1. पंडरी थोक कपड़ा मार्केट

पंडरी के कारोबारियों ने थोक कपड़ा बाजार में सबसे अधिक दावा किया है। उनका कहना है कि क्लाथ मार्केट बढ़ जाएगा क्योंकि यह जमीन पंडरी से जुड़ी है।

2. मालवीय रोड औद्योगिक संघ

यहां व्यापार बढ़ा है। दुकानें घटने लगी हैं। नए कपड़ा और मोबाइल इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर खोदना चाहते हैं।

3. रवि भवन मोबाइल एसोसिएशन

रवि भवन में 800 से अधिक छोटी-बड़ी मोबाइल दुकानें हैं। और कारोबारी वहां आना चाहते हैं, लेकिन दुकानें अब नहीं हैं।

4. कार श्रृंगार संघ

अभी कार एसेसरीज के मालिकों की दुकानें केवल शहीद स्मारक भवन और गुजराती स्कूल में हैं। पार्किंग यहाँ मुश्किल है।

5. दवा व्यापार संघ

दवा कारोबारियों के पास पहले से ही मेडिकल कांप्लेक्स हैं। लेकिन बढ़ते कारोबार से नई दुकानों की जरूरत बढ़ी है।