MP के मंदसौर में भी सुनाई देगी अफ्रीकी तेंदुओं की दहाड़, भोजन के लिए लाए जाएंगे हिरण और चीतल
 

Madhya Pradesh New : उपखंड क्षेत्र से सटे गांधीसागर अभयारण्य में अफ्रीका से तेंदुए लाने का रास्ता जल्द ही साफ होने वाला हैं। हाल ही में दिल्ली में हुई संचालन समिति की बैठक में वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को इस संबंध में विशेष आदेश जारी किए गए हैं। अधिकारियों ने तेंदुए के लिए चीतल और काले हिरण जल्द लाने के आदेश  दिए।

 

Gandhi Sagar Sanctuary : अभयारण्य में इको सिस्टम को बनाए रखने के लिए बांध के दूसरी ओर रामपुरा पठार क्षेत्र में चीतलों को बसाने के प्रयास अंतिम चरण में हैं। करीब 8 हजार 900 हेक्टेयर का बाड़ा और 6 से 8 तेंदुओं के लिए क्वारंटीन बूथ बनकर तैयार है। उम्मीद है कि अक्टूबर-नवंबर तक गांधीसागर अभयारण्य में चीते लाए जाएंगे। क्षेत्र से सटे होने के कारण हर साल बड़ी संख्या में लोग गांधीसागर अभयारण्य क्षेत्र में आते हैं। तेंदुओं के आने से इनकी संख्या में और इजाफा होगा। चंबल नदी पर सबसे बड़े गांधीसागर बांध क्षेत्र से जुड़ा वन क्षेत्र गांधीसागर अभयारण्य कहलाता है। यहां कई तरह के वन्यजीव हैं।

इको सिस्टम अभयारण्य 

अभयारण्य में इको सिस्टम को बनाए रखने के लिए बांध के दूसरी ओर रामपुरा पठार क्षेत्र में चीतलों को बसाने के प्रयास अंतिम चरण में हैं। करीब 8 हजार 900 हेक्टेयर का बाड़ा और 6 से 8 तेंदुओं के लिए क्वारंटीन बूथ बनकर तैयार है। पहली बारिश होते ही वन विहार और कान्हा नेशनल पार्क से चीतल को गांधीसागर अभयारण्य में लाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। शाजापुर से आई टीम काले हिरण और नीलगाय को पकड़कर गांधीसागर में छोड़ने की तैयारी कर रही है। बारिश शुरू होते ही यह काम शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

वन क्षेत्र में 22 जल स्रोत, पानी लिफ्ट करने के लिए सोलर पंप खरीदेगा वन विभाग

समिति ने वन्य जीवों के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था करने को कहा है। अधिकारियों ने समिति को बताया कि वर्तमान में पांच तालाबों का गहरीकरण और मरम्मत का काम शुरू किया जा रहा है। वन क्षेत्र में वर्तमान में 22 जल स्रोत हैं, जिनमें से 20 में पर्याप्त पानी है।  इसके अलावा तालाबों में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए वन विभाग 25 एचपी का सोलर पंप खरीद रहा है।

होगें पशु चिकित्सक नियुक्त 

समिति ने गांधीसागर अभयारण्य में तेंदुओं के उपचार के लिए विशेषज्ञ पशु चिकित्सक नियुक्त करने के निर्देश दिए हैं। अधिकारी ने बताया कि पुराने अस्पताल का जीर्णोद्धार किया गया है। पशु चिकित्सक की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही चिकित्सक की नियुक्ति की जाएगी।

8 वनरक्षकों को जल्द मिलेगी नियुक्ति

इसे बढ़ाने और सभी को कुनो नेशनल पार्क में प्रशिक्षण दिलाने की बात हुई है। अधिकारियों ने बताया कि गांधीसागर में फिलहाल 8 वनरक्षकों की भर्ती की जा रही है। इसकी पूरी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। सिर्फ नियुक्ति आदेश जारी होना है। साथ ही प्रशिक्षण के लिए कार्यक्रम बनाया जा रहा है। दिल्ली में संचालन समिति की बैठक में अक्टूबर तक तेंदुओं को लाने का निर्णय लिया गया है। सबसे पहले चीतल और काले हिरण को लाना है।  बारिश शुरू होते ही वन विहार, कान्हा पार्क व अन्य वन क्षेत्रों से इन्हें लाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। शासन स्तर पर अन्य तैयारियां भी की जा रही हैं। एक-दो महीने में सभी काम पूरे कर लिए जाएंगे।