Rajasthan के इन 40 जिलों की बदल जाएगी तस्वीर, भजनलाल सरकार के नए निर्देश जारी

Rajasthan News : राजस्थान की 40 जिलों का नक्शा बदलने वाला है। राजस्थान की भजन लाल सरकार की तरफ से दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। लोकसभा चुनाव में राजस्थान में भजनलाल सरकार अपेक्षा के अनुरूप कामयाबी नहीं मिली थी। पार्टी ज्यादा सीटों पर चुनाव नहीं जीत पाई थी। 

 

Rajasthan 40 Districts : राजस्थान में 40 जिलों को लेकर भजनलाल सरकार नई दिशा निर्देश जारी किए हैं। लोकसभा चुनाव में भाजपा को ज्यादा बड़ी कामयाबी नहीं मिली लेकिन अब सरकार छोटे शहरों के चुनाव की तैयारी अब शुरू कर दी है। राजस्थान की भजनलाल सरकार ने 40 जिलों में नवगठित 86 नगर पालिकाओं के चुनाव को लेकर बड़ी तैयारी शुरू कर दी हैं। 

परिसीमन शुरू करने का आदेश जारी

राजस्थान में 86 नगर पालिका के चुनाव को लेकर सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। बता दें कि स्वायत शासन विभाग ने संबंधित सभी कलक्टर को बोर्ड के परिसीमन शुरू करने को लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। छोटे शहरों के चुनाव की तैयारी में वार्ड की सीमा का क्षेत्रफल आरक्षण जनसंख्या के आधार पर वर्गीकृत किया जाएगा। मौजूदा समय में यहां 1985 वार्ड प्रस्तावित है। परिसीमन प्रक्रिया में वार्डों की संख्या कम और ज्यादा भी हो सकती है। इन सभी नगर पालिकाओं का गठन कांग्रेस की गहलोत सरकार में हो गया था। लेकिन इन नगर पालिकाओं में चुनाव कराने की रुचि सरकार ने नहीं दिखाई थी।

काम की समय सीमा तय

10 जुलाई तक वार्डों के परिसीमन के प्रस्ताव तैयार करना व प्रकाशन होगा।   
11 से 25 जुलाई तक परिसीमन के प्रस्तावों पर आपत्ति सुझाव मांगे जायेगे।  
वार्ड गठन प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजना- 26 जुलाई से 9 अगस्त
राज्य सरकार की ओर से आपत्तियों का निस्तारण व प्रस्ताव का अनुमोदन- 12 से 26 अगस्त