Delhi की इस मार्केट में मिलते हैं सबसे सस्ते Laptop व मोबाइल, 5 हजार में करें खरीदारी

हर यूजर्स चाहता है कि उसे कम कीमत में अच्छा लैपटॉप या स्मार्टफोन मिले। एक अच्छे और फास्ट प्रोसेसर से लैस लैपटॉप की कीमत भी काफी ज्यादा होती है, जैसे- 30,000 से 50,000 रुपये। ऐसे में अगर वो यूजर्स के बजट में ना हो तो निराश होना स्वाभाविक है।
 

Saral Kisan : किसी भी गैजेट्स की कीमत उसके फीचर्स पर निर्भर करती हैं। वो चाहें स्मार्टफोन हो या लैपटॉप, उसका प्रोसेसर, हार्डवेयर और ब्रैंड ही उस गैजेट्स की कीमत तय करता है। जितने अच्छे फीचर्स उतनी ज्यादा कीमत। एक अच्छे फीचर्स के साथ आने वाला हर यूजर्स चाहता है कि उसे कम कीमत में अच्छा लैपटॉप या स्मार्टफोन मिले। एक अच्छे और फास्ट प्रोसेसर से लैस लैपटॉप की कीमत भी काफी ज्यादा होती है, जैसे- 30,000 से 50,000 रुपये। ऐसे में अगर वो यूजर्स के बजट में ना हो तो निराश होना स्वाभाविक है।

किलो के भाव मिलती है लैपटॉप:

लेकिन सोचिये अगर यही लैपटॉप आपको 5-7 हजार रुपये प्रति किलो में मिले तो? जी हां, दरअसल, देश की राजधानी दिल्ली में एक ऐसी जगह है जहां अच्छे लैपटॉप कम कीमत में खरीदने को मिलते हैं। दिल्ली के फेमस नेहरु प्लेस मार्किट में कई ऐसी दुकानें है जहां लैपटॉप की कीमत 7000 रुपये में शुरू होती है। आपको बता दें कि नेहरू प्लेस मार्किट भारत ही नहीं बल्कि एशिया की सबसे बड़ी और सस्ती मार्किट है

आपको इस मार्किट में किसी भी कंपनी का लैपटॉप या कोई भी गैजेट्स डिवाइस कम कीमत में खरीदने के लिए मिल जाएंगी। इसके अलावा आपको यहां स्मार्टफोन या लैपटॉप से जुड़ी एक्सेसरीज भी काफी कम कीमत में मिलेंगी। आपको बता दें कि यहां नए गैजेट्स के साथ ही सेकेंड हैंड चीजें भी मिलती हैं। ऐसे में आपको किसी भी डिवाइस को खरीदने से पहले अच्छे से पहचान कर लेना चाहिए।

इन बातों का रखें ख्याल :

1. मार्किट में कई दुकाने हैं जो सेकंड हैंड सामान बेचती हैं। ऐसे में खरीदारी करने से पहले दूसरे दुकानों में गैजेट्स की कीमत का पता कर लें।

2. किसी ऐसे व्यक्ति को अपने साथ ले जाएं जिसे टेक्नोलॉजी का अच्छा ज्ञान हो और गैजेट्स की अच्छी पहचान हो।

3. किसी भी डिवाइस को खरीदने से पहले अच्छी तरह से जांच ले और वहीँ पर चेक कर लें।

4. लैपटॉप लेने से पहले उसे कुछ देर चलाकर देखें। साथ ही, डिवाइस मैनेजर में जाकर उसका कॉन्फिग्रेशन चेक कर लें।

5. साथ ही उस डिवाइस की सभी डिटेल्स की जानकारी ले लें।

ये पढ़ें : UPSC:टॉप 10 किताबें जो आपके बना सकती है IAS, कौन सी है बेहतर