Success Story: ऑर्गेनिक फार्मिंग के लिए छोड़ दी लाखों की नौकरी, अब बायो-फर्टिलाइजर से हो रही मोटी कमाई

Success Story: आज प्राकृतिक खेती की जरूरत है। महाराष्ट्र के जलगांव के एक व्यक्ति ने इसे बढ़ाने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी।

 

Success Story: आज प्राकृतिक खेती की जरूरत है। खेतों में केमिकल के बढ़ते इस्तेमाल से जमीन बंजर होती जा रही है. वहीं, फसल और लोगों की सेहत पर इसका असर है। यह देखते हुए, महाराष्ट्र के जलगांव जिले के क्रुशीकेश सुनील पाटिल ने ऑर्गेनिक खेती को बढ़ाना चाहा। इसलिए उन्होंने बायो-फर्टिलाइजर बनाने का उद्यम शुरू किया।

Bio-fluoridation के लाभ: Bio-fluoridation केमिकल-मुक्त है। प्रकृति के जीवाणु इसे बनाते हैं। इन जीवाणुओं की सहायता से हवा में मौजूद नाइट्रोजन को अमोनिया में बदल सकता है, जो पौधों की वृद्धि में बहुत उपयोगी होता है। खेती में इसके उपयोग से खेती की लागत कम होती है और किसान का मुनाफा बढ़ता है।

क्रूशीकेश सुनील पाटिल एक निजी कृषि कंपनी में काम करते थे। उन्होंने ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी। नौकरी छोड़ने के बाद, वह कृषि-क्लिनिक और कृषि-बिजनेस सेंटर योजनाओं के ट्रेनिंग कार्यक्रमों में भाग लेने लगे। वह जलगांव जिले से हैं और फॉरेस्ट्री साइंस में स्नातक हैं। क्रुशीकेश कृष्णा वैली एडवांस्ड एग्रीकल्चर फाउंडेशन के प्रशिक्षित कृषिउद्यमी जलगांव से हैं।

पटेल ने ट्रेनिंग पूरी करने के बाद PK ऑर्गेनिक एंड फर्टिलाइजर की शुरुआत की। आज वह 18 बायोफर्टिलाइज़र उत्पाद बना रहे हैं। वह बायो-फर्टिलाइजर बना रहे हैं और अपने अनुसंधान और विकास में तीन प्रशिक्षित कर्मचारियों को नियुक्त किया है। पटेल ने मार्केटिंग के लिए खुदरा और थोक विक्रेताओं को शामिल किया। किसानों के खेत पर भी जाकर सीधा सौदा करते हैं। 

वो कपास, गन्ना, केला, अंगूर और सब्जियों की खेती करते हैं, जो सालाना 25 लाख रुपये का कारोबार करते हैं। उनका दावा है कि उनके उत्पाद मिट्टी की सभी समस्याओं को हल कर सकते हैं। PK ऑर्गेनिक एंड फर्टिलाइजर का सालाना घाटा 25 लाख रुपये से अधिक है। 50 गावों में 250 से अधिक किसानों को उनकी सेवाएं मिल रही हैं।  

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के अयोध्या से दिल्ली तक लगेंगे अब सिर्फ 75 मिनट, जनता की हुई मौज