Sleeping Disorder: क्या हैं यह अजीबो गरीब बीमारी, पूरी रात सोने के बाद भी दिन में भी सोते रहोगे

Hypersomnia Disease: ब्रेन की बीमारियां गंभीर नेचर की बीमारियां हैं, इसलिए इन्हें जल्दी से इलाज करना चाहिए। हाइपरसोमनिया में भी व्यक्ति को हर समय नींद आती रहती है।
 

Sound Sleep: योग्य नींद एक स्वस्थ व्यक्ति का संकेत है। नियमित रूप से सोना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बीमारियां आपको धीरे-धीरे घेर लेंगी अगर आप इस स्थिति में लंबे समय रहते हैं। लेकिन क्या आप नींद की ऐसी ही एक बीमारी के बारे में जानते हैं? डॉक्टरों का कहना है कि बीमार व्यक्ति दिन में भी पूरी रात सोता रहेगा। कई ऐसे लक्षण प्रकट होंगे। जिससे पेशेंट की व्यक्तिगत जीवन भी बिगड़ने लगता है।

हाइपरसोमनिया में नहीं होती नींद पूरी

डॉक्टरों का कहना है कि हाइपरसोमनिया ऐसी ही बीमारी है जिसमें कोई व्यक्ति रात भर सोकर दिन में जाग नहीं पाता है। इससे दिन-प्रतिदिन की जिम्मेदारियों को पूरा करना मुश्किल हो जाता है। वह दिन भर परेशान रहता है। मौका मिलते ही सोने लगता है। यह बीमारी में व्यक्ति रात को अच्छी तरह से सोने के बावजूद दिन में थका रहता है।

क्यों हो जाती है बीमारी

आमतौर पर नींद की बीमारी सही ढंग से न सो पाने के कारण होती हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि हाइपरसोमनिया के साथ ऐसा नहीं है. यह किसी विशेष दवा के असर, जेनेटिकली, नार्काेलेप्सी के अलावा बुजुर्गाें में फेफड़ों की बीमारी और न्यूरोलॉजिकल डिसआर्डर या ब्रेन में कोई समस्या के कारण हो सकती है. ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम डिसफंक्शन, ड्रग या अल्कोहल का एडिक्शन, कुछ मामलों में ब्रेन में ट्यूमर, सिर का आघात, या केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की चोट भी वजह हो सकती है.

क्या हैं लक्षण

हाइपरसोमनिया के मरीजों मेें कई लक्षण भी देखने को मिलते हैं. इनमें भूख कम लगना, नींद अधि आना, सिर में दर्द होना, चिड़चिड़ापन होना, डिप्रेशन, दिल में बैचेनी और घबराहट होना, मैमोरी कमजोर होना शामिल हैं. यदि इस तरह के लक्षण किसी भी व्यक्ति में दिख रहे हैं तो इसका तुरंत इलाज जरूरी है. डॉक्टरों का कहना है कि यह बीमारी उतना खतरनाक नहीं है. समय से इलाज लेने पर ठीक हो जाती है. यात्रा करने में परहेज करना चाहिए. पेशेंट को लाइफ स्टाइल में बदलाव लाने की जरूरत है.

ये पढ़ें : NCR Metro : इस नई मेट्रो लाइन से सफर होगा आसान, बनाए जाएंगे 8 नए स्टेशन